टी20 विश्वकप 2021 को अपने दोनों फाइनलिस्ट मिल चुके है, दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पटखनी देकर फाइनल में जगह बनाई। पाकिस्तान जो सुपर-12 में कमाल का प्रदर्शन करके आ रही थी उसे सेमीफाइनल में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मैथ्यू वेड ने 19वें ओवर में लगातार तीन छक्के पाकिस्तान के चंगुल से मैच खींच लिया।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हुआ दूसरा सेमीफाइनल काफी हद तक पहले सेमीफाइनल जैसा ही था, जहां आखिरी ओवर्स में मैच का रुख पूरी तरह पलट गया। ऑस्ट्रेलिया को अंत के चार ओवरों में 50 रनों की आवश्कता थी, उस वक्त ऐसा लगा पाकिस्तान यह मैच आसानी से जीत जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

17वें ओवर से मैच में आया ट्विस्ट

17वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने एक चौका और एक छक्का लगाकर 13 रन बनाए। इसके अगले ओवर में भी ऑस्ट्रेलिया ने एक चौका और एक छक्का लगाकर 15 रन बटोरे। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी के दो ओवरों में 22 रनों की आवश्यकता थी, मैथ्यू वेड ने शाहीन अफरीदी को एक ओवर में लगातार तीन छक्के मारे और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

यह भी पढ़े- टी20 विश्वकप 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड ने बनाई जगह, इंग्लैंड को थमाई पांच विकेट से शिकस्त

मैच का लेखा-जोखा

दुबई में हो रहे इस मैच में फिंच ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया, पाकिस्तान ने अपने 20 ओवरों में 176 रन बनाए। प्रेशर वाले गेम में यह लक्ष्य चेस करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होने वाला था। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने 67 और फखर जमान ने 55 रनों की एक जबरदस्त पारी खेली, तो वही दूसरी तरफ जब ऑस्ट्रेलिया बेटिंग करने आई तो शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में फिंच को पवेलियन रवाना कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर ने 49 रनों की एक रोमांचक पारी खेली और जीत की नीव रखी। आखिरी के ओवरों में मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस ने 41 और 40 रनों की मैच जीताने वाली पारी खेली। मैथ्यू वेड द्वारा लगाए गए वह तीन छक्के शायद वह अपनी जिंदगी भर ना भूले, उनके इन्हें तीन छक्कों ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की होगी भिड़ंत

टी20 विश्वकप 2021 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड आमने-सामने होगी, अर्थात इस बार विश्व को एक नया टी20 चैंपियन मिलेगा। दोनों ही टीमें आज तक कोई भी टी20 विश्वकप नहीं जीत पाई है, इस बार किसी एक टीम का सपना पूरा होगा देखना यह है कि कौन किसे पटखनी देना और बनेगा टी20 विश्वकप विजेता।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version