NEW DELHI: भारत के बजरंग पुनिया ने पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में ईरान के मुर्तजा घियासी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल की है। जिसके बाद वो सेमीफाइनल में अजरबैजान के हाजी अलीयेव से भिड़ेंगे। वहीं दूसरी तरफ पहलवान सीमा बिस्ला महिलाओं के 50 किग्रा फ्रीस्टाइल 1/8 के फाइनल में ट्यूनीशिया की सर्रा हमदी से 1-3 से हार गईं। पुनिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद देश को उनके मेडल की उम्मीद बढ़ गई है।

बता दें कि बजरंग पुनिया को सेमीफाइनल जीतने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि वो अजरबैजान के हाजी अलीयेव से भिड़ेंगे। हाजी तीन बार के विश्व चैंपियन हैं। उन्होंने 2016 के रियो खेलों में 57 किग्रा में कांस्य पदक जीता था। हाजी 2019 वर्ल्ड्स में पहले दौर में गज़दीमुराद रशीदोव (आरयूएस) से हारने के बाद, वह रेपेचेज में ताकुतो ओटोगुरो (जेपीएन) से हार गए और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके थे। नखचिवन, अजरबैजान में जन्मे – अलीयेव ने 2014, 2015 और 2017 में विश्व खिताब जीता।

यह भी पढ़े भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने रजत पदक अपने नाम किया, पीएम मोदी ने दी बधाई

गौरतलब है कि इससे पहले पुनिया ने कड़े मुकाबले के बाद क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था। पुनिया शुरुआती दौर में सबसे कम अंतर से हारने से बच गए क्योंकि 22 वर्षीय अकमातालिव के साथ उनका मुकाबला 3-3 के स्कोर के साथ खत्म किया था। दोनों की टक्कर बिलकुल बराबरी पर थी।  रेफरी ने हाई स्कोरिंग की वजह से  पुनिया को विजेता घोषित किया। क्वार्टर फाइनल में पुनिया का सामना ईरान के घियासी चेका से हुआ। जिसे आज पहलवान से धूल चटा दी और सेमीफाइनल में एंट्री ले ली। ओलंपिक  के बाकी मैचों की बात करे तो भारतीय महिला हॉकी टीम कांस्य पदक के मैच में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 3-4 से हार गई थी।

Share.
Exit mobile version