Cricket Rules: क्रिकेट में जितनी अहम भूमिका खिलाड़ी , गेंद और मैदान की होती है। उससे ज्यादा अहम भूमिका क्रीज की होती है। आपने देखा होगा जब कोई बल्लेबाज रन लेने दौड़ता है और क्रीज तक नहीं पहुंच पाता तो उसे वापस स्टेडियम की तरफ लौटना पड़ता है। बॉलिंग करने वाले खिलाड़ी को भी इससे जुड़े नियम होते है , जिसका उन्हे फॉलो करना पड़ता है । आज हम आपको ऐसे ही बॉलिंग क्रीज से जुड़े नियम के बारे में बताने जा रहे है ।

सफेद लकीर से चिंहित

पिच के दोनों हिस्से पर एक गेंदबाजी क्रीज, एक पॉपिंग क्रीज और 2 रिटर्न क्रीज होता है , जो लकीरों के द्वारा चिन्हित किया जाता है।

Also Read: RANJI TROPHY 2022-23: ‘विकेटकीपर है या सुपरमैन’ बंगाल के कीपर ABISHEK POREL ने पकड़ लिया अद्भुत कैच, VIDEO देख रह जाएंगे दंग

रिटर्न क्रीज क्या है?

क्रीज मार्किंग का अंदरूनी भाग रिटर्न क्रीज होता है। जो मिडिल स्टंप के केंद्रों को मिलाने वाली काल्पनिक रेखा के दोनों ओर 4 फीट 4 इंच / 1.32 मीटर की दूरी पर पॉपिंग क्रीज के दोनों छोर पर होती है दोनों रिटर्न क्रीज को पॉपिंग क्रीज के पीछे कम से कम मीटर 8 फीट/2.44 मीटर तक चिन्हित किया जाता है और इसे लंबाई में असीमित माना जाता है ।

बोलिंग क्रीज क्या है?

क्रीज का पिछला हिस्सा बालिंग का होता है । बालिंग क्रीज के अंतर्गत वह रेखा है , जो क्रीज के पिछले हिस्से में होती है ।

Also Read: IND VS BAN: UMRAN MALIK ने फेंकी 151 KPH स्पीड से गेंद, स्टंप हवा में तीन बार उड़कर गिरा तो बल्लेबाज भी रह गए दंग, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Exit mobile version