Cricket Unknown Facts: क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। ये एक ऐसा खेल है जिसे हर कोई व्यक्ति खेलना और देखना पसंद करता है। भारत में क्रिकेट को धर्म माना जाता है। भारत ही नहीं पूरे विश्व का बच्चा-बच्चा क्रिकेट और इसके नियमों को जानता है लेकिन आज हम आपकों क्रिकेट के इतिहास और उसके कुछ रोचक तथ्यों के बारें में बताएंगें। कुछ ऐसी बातें हैं, जो आपको अनूठी लग सकती हैं कुछ ऐसे फैक्ट्स जो इस खेल को बाकी खेल से अलग बनाता है।

दो देशों से टेस्ट खेलने वाला एकमात्र भारतीय

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान के दादा इफ्तिहार अली खान पटौदी एकमात्र भारतीय है जिन्होने भारत और इंग्लैंड दोनों देशों के लिए टेस्ट मैच खेला है। पटौदी ने 1932 से 1934 तक इंग्लैंड टीम के लिए खेला था।

जिसने टेस्ट मैच के पांचो दिन की बैटिंग

क्रिकेट इतिहास में आज तक सिर्फ ऐसे 10 बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच के पांचों दिन बैटिंग करने का कमाल किया है। इसमें सबसे ज्यादा 4 बार इंग्लैंड के बल्लेबाजों का नाम है, जबकि दूसरे नंबर पर भारत है जिसके 3 बल्लेबाजों ने ये कारनामा किया है। इसमें खास बात ये है कि इन तीनों ने बल्लेबाजों ने एक ही मैदान पर ये कमाल किया था। भारत की तरफ से रवि शास्त्री, एमएल जयसिम्हा, चेतेश्वर पुजारा ने ये उपलब्धि हासिल की है।

भारत एकमात्र ऐसी टीम है

भारत एकमात्र ऐसी टीम है जिसने 60 ओवर, 50 ओवर और 20 ओवर का विश्व कप जीतने का कारनामा किया है। भारत ने पहली बार 1983 में कपिल देव की अगुवाई में ये कमाल किया था। जिसके बाद भारत ने 2007 और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में यह उपलब्धि हासिल की थी।

T20 World Cup 2022: सूर्यकुमार यादव के फॉर्म को देख गद-गद हुए ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, दिया चौंकाने वाला बयान

जब ओलंपिक में भी खेला गया था क्रिकेट

क्रिकेट आजकल ओलंपिक खेलों से गायब हैं, लेकिन एक बार ओलंपिक खेलों में इस खेल को शामिल किया जा चुका है। वर्ष 1900 के पेरिस ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया था, जिसमें इंग्लैंड ने फ्रांस की टीम को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

एशेज की ट्रॉफी में है स्टंप की राख

एशेज सीरीज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाती है। दिखने में बेहद छोटी एशेज ट्रॉफी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के इतिहास से जुड़ी हुई है। दरहसल, इस ट्रॉफी में क्रिकेट स्टंप की राख भरी गयी है। जी हाँ लंदन के केनिंग्सटन ओवल के मैदान पर 1882 को खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रन से हराकर उनकी धरती पर अपनी पहली जीत हासिल की थी। हार से दुखी होकर टेस्ट मैच की एक स्टंप को जलाकर उसकी प्रतीकात्मक राख के तौर पर एशेज कलश में भरी गयी।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: गेंदबाजों के लिए कोच द्रविड़, रोहित और कोहली ने छोड़ी बिजनेस क्लास की आरामदायक सीटें, वजह कर देगी हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Exit mobile version