आईपीएल की चार फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स दक्षिण अफ्रीका की नई क्रिकेट लीग में फ्रेंचाइजी खरीदना चाहती हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर केविन पीटरसन की अगुवाई वाला एक संगठन भी इस लीग में फ्रेंचाइजी खरीदने का मन बना रहा है। इस लीग का आयोजन अगले साल जनवरी के महीने में किया जाएगा जिसमें छह टीमें होंगी, जो आपस में दो-दो मैच खेलेंगी। हर टीम को दूसरी टीमों के साथ एक मैच में अपने घरेलू मैदान में और एक मैच उनके घरेलू मैदान में खेलने का मौका मिलेगा।

इस लीग में कुल 30 लीग मैच होंगे। इसके बाद प्लेऑफ मुकाबले खेले जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका का क्रिकेट बोर्ड तीसरी बार आईपीएल की तर्ज में अपनी क्रिकेट लीग शुरू करने की कोशिश कर रहा है। सबसे पहले 2017 में ग्लोबल लीग टी20 शुरू की गई थी, जो कि असफल रही। इसके बाद 2018 और 2019 में मजंसी सुपर लीग खेली गई। इसके बाद इसे भी बंद कर दिया गया।

दूसरी सर्वश्रेष्ठ लीग बनाने का सपना
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के सदस्यों की बैठक में साझा किए गए एक दस्तावेज के अनुसार दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन क्रिकेट लीग बनाने की कोशिश कर रहा है। इस दस्तावेज में कहा गया है कि सिर्फ आईपीएल ने ही सफलता के नए आयाम बनाए हैं। दुनिया की बाकी क्रिकेट लीग और आईपीएल के बीच बड़ा अंतर है। इसी वजह से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड का उद्देश्य अपनी लीग को दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन क्रिकेट लीग बनाना है।

यह भी पढ़े: West Bengal BJP Worker Death: काशीपुर में मृत BJP कार्यकर्ता के घर पहुंचे अमित शाह, सुबह मिला था शव

सुंदर की हिस्सेदारी ने बढ़ाई रुचि
इस लीग में 57.5 फीसदी हिस्सेदारी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड, 30 फीसदी हिस्सेदारी ब्रॉडकास्टर सुपरस्पोर्ट्स और 12.5 फीसदी हिस्सेदारी सुंदर रमन के पास है। सुंदर रमन ने आईपीएल की शुरुआत कराने में अहम योगदान दिया था। वो आईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं और बीसीसीआई के सबसे ताकतवर अधिकारियों में से एक थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version