Dinesh Karthik : सोलह साल का समय कम नहीं होता। सोलह साल में एक पीढ़ी बचपन से जवानी की ओर बढ़ जाती है। सोलह साल में देश और दुनियाँ की तस्वीर बदल जाती है। आबो हवा बदल जाती है,मंज़र बदल जाते हैं।

सोलह साल का ज़िक्र आज यहाँ पर हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इन सोलह सालों ने एक बार फ़िर भारत को एक ऐसे क्रिकेटर से मिलवाया है जो है तो सोलह साल पुराना लेकिन चमका है किसी नए सितारे की तरह !

विश्व क्रिकेट में जहां धोनी और विराट कोहली जैसे क्रिकेटर लाइम लाइट में रहते हैं,जिनकी चर्चाएं हर जगह होती है लेकिन इसी बीच एक ऐसा क्रिकेटर भी है जिसका नाम इस वक्त हिंदुस्तान के बच्चे बच्चे की ज़ुबान पर है और वो है दिनेश कार्तिक। किसकी किस्मत कब पलट जाए ये कौन बता सकता है भला । लेकिन दिनेश कार्तिक के साथ ऐसा ही कुछ हुआ है, दिनेश कार्तिक की किस्मत पलटी है ठीक सोलह साल के बाद । दरअसल दिनेश कार्तिक ने अब से सोलह साल पहले द. अफ्रीका के ख़िलाफ़ अपना डेब्यु किया था । उन्हें भारतीय टीम का संकट मोचक भी कहा जा रहा है। दिनेश कार्तिक से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो सभी को जाननी चाहिए।

ये भी पढ़ें : – Sachin Tendulkar ने आख़िर दोस्तों को ऐसी कौन सी कॉफी पिलाई,जिसके बाद वे सोशल मीडिया पर हो गये हैं वायरल ?

1.पहली कहानी जुड़ी है भारत के पहले टी-20 से

बात है 1 दिसंबर साल 2006 की जब भारत ने जोहानिसबर्ग में द. अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपना पहला टी-20 मैच खेला था, इस मैच में दिनेश कार्तिक ने भी डेब्यू किया था। द. अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए इस मैच में 127 रनों का लक्ष्य दिया और भारत ने इस लक्ष्य को दिनेश कार्तिक की 28 गेंदों में खेली गई 31 रनों की शानदार पारी की बदौलत हासिल कर लिया था ।दिनेश कार्तिक को प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया । अब इतने सालों के बाद ठीक उसी अंदाज़ में इस खिलाड़ी की ज़बरदस्त वापसी सभी के लिए एक मिसाल है।

नीचे आप DNP SPORTS की स्पेशल रिपोर्ट देख सकते हैं:

Dinesh Karthik’s Inspirational Story

2.दूसरी कहानी जुड़ी है निदहास ट्रॉफ़ी के फाइनल से

दिनेश कार्तिक की दिलेरी की एक ओर कहानी निकल कर सामने आती है और वो है साल 2017-18 में निदहास ट्रॉफ़ी के फाइनल में 8 गेंदों में खेली गई 29 रनों की शानदार पारी से जब फ़ाइनल मैच में भारत को जीत के लिए 167 रनों की दरकार थी और दिनेश कार्तिक ने वहां पर आकर 3 शानदार छक्कों और 2 चौकों की मदद से 8 गेंदों में अपनी धमाकेदार पारी खेली थी ।

3. तीसरी कहानी जुड़ी है हाल ही में राजकोट  में भारत बनाम द.अफ़्रीका के बीच खेले गए चौथे टी-20 से

अपने डेब्यु के ठीक सोलह साल बाद दिनेश कार्तिक ने एक बार फ़िर ख़ुद को साबित किया है। राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 मैच में एक समय जब भारतीय टीम लड़खड़ा गई थी उस समय दिनेश कार्तिक क्रीज़ पर आते हैं और फ़िर शुरू होता है डीके शो । भारत ने इस मैच में आख़िर के 5 ओवरों में 73 रन बटोरे ।जिसमें दिनेश कार्तिक की भूमिका अहम रही ।दिनेश कार्तिक ने इस मैच में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 27 गेंदों में 55 रन बनाए ।जहां एक समय ये लग रहा था कि टीम इंडिया 150 के स्कोर तक भी नहीं पहुँच पाएगी वही टीम इंडिया दिनेश कार्तिक की शानदार बल्लेबाज़ी के दम पर 169 रन का स्कोर बोर्ड पर लगा देती है। यहाँ पर गौर करने वाली बात ये है कि दिनेश कार्तिक के करियर का ये पहला अर्धशतक रहा। जिसके लिए उन्होंने सोलह साल का लंबा इंतजार किया ।

दिनेश कार्तिक की ये कहानी वाकई हर किसी को एक अलग ही अनुभव कराती है। और जीवन के किसी भी मोड़ पर किसी भी परिस्थिती में हार ना मानने की सीख देती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version