Graeme Smith: साउथ अफ्रीका क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव हुआ है। अब ग्रीम स्मिथ साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट नहीं करेंगे। ग्रीम स्मिथ ने 2019 से लेकर मार्च 2022 तक डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट के पद पर काम किया। उन्होंने 2019 के अंत में इस पद पर काम शुरू किया था। इसके बाद उनके कॉन्ट्रैक्ट को 2 साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया। इस साल मार्च में ग्रीम स्मिथ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद यह पद खाली था‌। ग्रीम स्मिथ का नाम रंगभेद के मामले में भी सामने आया। लेकिन बाद में उन्हें सबूत के अभाव में सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया।

एनोक एनक्वे को असिस्टेंट हेड कोच बना दिया

अब डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट बनने तक अंतरिम डायरेक्टर के तौर पर काम करने के बाद एनोक एनक्वे को नेशनल टीम का असिस्टेंट हेड कोच बना दिया गया। एनोक एनक्वे साल 2016 में असिस्टेंट कोच के तौर पर नीदरलैंड की टीम के साथ काम कर रहे थें। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के चीफ एग्जीक्यूटिव डॉक्टर जैक्स फॉल का कहना है कि ग्रीम स्मिथ ने अंतरिम डायरेक्टर के तौर पर काफी अच्छा काम किया और उनके व्यक्तित्व के कारण काफी प्रभाव पड़ा हैं। उनके आने से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को काफी फायदा हुआ और आगे भी उनसे ऐसे ही काम की उम्मीद हैं।

Also Read: Jaspreet Bumrah: कप्तानी संभालने के लिए पूरी तरह तैयार जसप्रीत बुमराह, धोनी, विराट और रोहित शर्मा को लेकर दिया बयान

‘अश्वेत’ लोगों को मिला बराबर का मौका

अफ्रीका के चीफ एग्जीक्यूटिव ने कहा कि उन्होंने सभी पहलुओं को मद्देनजर रखते हुए अपना काम बखूबी किया है इसके अलावा ग्रीम स्मिथ ने तकनीकी टीम और स्पोर्ट्स स्टाफ को भी काफी सही तरीके से संभाला है और ‘अश्वेत’ लोगों को भी बराबर का मौका दिया गया है।

सुपर लीग का खिताब जीतने में सफल

वहीं 2018 में एनोक एनक्वे ने हाइवेल्ड लायंस के साथ काम किया। इस सीजन हाइवेल्ड लायंस ने सीएसए t20 चैलेंज और फर्स्ट क्लास प्रतियोगिता में जीत हासिल की। ‌एनोक एनक्वे ने 2018 में हेड कोच के तौर पर में मजांसी सुपर लीग में जोज़ी स्टार्स के साथ काम किया था। उस समय जोज़ी स्टार्स सुपर लीग का खिताब जीतने में सफल रही।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version