Neeraj Chopra: भारतीय सुपरस्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपने कामों से 2022 में काफी धूम मचाई है। उनकी भाला फेंकने की प्रतिभा ने न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया में नीरज चोपड़ा को जैवलिन थ्रो में एक अलग पहचान दिलाई है। साल अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। ऐसे में साल के जाते-जाते भारत के इस सुपर स्टार ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। नीरज चोपड़ा ने इस बार तेज धावक उसैन बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, नीरज चोपड़ा के ऊपर इस साल तेज धावक उसैन बोल्ट से ज्यादा आर्टिकल लिखे गए हैं। उन्हें बोल्ट से ज्यादा मीडिया कवरेज मिली है।

नीरज चोपड़ा का रिकॉर्ड

आपको बता दें, भारत में 2003 में महिलाओं की लंबी कूद में अंजू बॉबी जॉर्ज ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में एक उल्लेखनीय काम किया है। जिसके बाद इतने ऊंचे स्तर पर पदक जीतने वाले नीरज अब दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने 88.44 मीटर के जबरदस्त थ्रो के साथ डायमंड लीग जेवलिन फाइनल में पहला स्थान जीतकर इतिहास रचा। जिसमें उन्हें गोल्ड मेडल मिला।

इन खिलाड़ियों पर लिख गए सबसे ज्यादा आर्टिकल

विश्व एथलेटिक्स डेटा के अनुसार नीरज के ऊपर 812 लेख हैं, जो जमैका की महिला स्प्रिंट सितारों इलेन थॉम्पसन-हेराह (751 लेख), शेली-एन फ्रेजर-प्रिस (698) और शेरिका जैक्सन (679) की तिकड़ी से अधिक है, वहीं, तेज धावक बोल्ड पर 574 आर्टिकल लिखे गए हैं। खबरों की मानें तो पहली बार ऐसा हो रहा है जब उसैन बोल्ट को साल के सबसे अधिक लिखे गए एथलीटों की सूची से बाहर रखा गया है।

Also Read: FIFA WORLD CUP 2022: LIONEL MESSI या KYLIAN MBAPPÉ, अर्जेंटीना और फ्रांस में कौन सी टीम ले जाएगी 347 करोड़ रुपए अपने घर

इतना ही नहीं टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में सबसे ऊपर स्थान मिला है। आपको बता दें, हरियाणा के रखने वाले नीरज चोपड़ा पर इस साल कुल 812 आर्टिकल लिखे गए जो किसी भी एथलीट के लिए सबसे ज्यादा आर्टिकल हैं। इसके साथ ही जमैका के स्प्रिंटर एलेन थॉम्पसन-हेराह लिस्ट में दूसरे स्थान हैं। इन पर 751 आर्टिकल लिखे गए हैं। इसके साथ ही वहीं, विश्व चैंपियन शेली-एन फ्रेजर पर 698 आर्टिकल लिखे गए हैँ। जिसके बाद वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

Also Read: IND VS BAN: UMRAN MALIK ने फेंकी 151 KPH स्पीड से गेंद, स्टंप हवा में तीन बार उड़कर गिरा तो बल्लेबाज भी रह गए दंग, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version