बिना किसी जानकारी और अनुभव के खिलाड़ी या सेलेब्रिटी किसी भी प्रोडक्ट (Products) का विज्ञापन कर देते हैं। ऐसे खिलाड़ी या सेलिब्रिटी को लेकर सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण कानून (Consumer Protection Act) में नए नियमों को अधिसूचित करते हुए कहा है कि अगर विज्ञापन में बिना किसी अनुभव या गलत जानकारी के साथ इसे एंडोर्स किया जाता है तो इसको लेकर विज्ञापनकर्ता को भी गलत ठहराया जाएगा। नए बदलाव के अनुसार स्पोर्ट्स खिलाड़ी या सेलिब्रिटी को मैटेरियल कनेक्शन डिस्क्लोजर देना होगा, साथ ही विज्ञापन को एंडोर्स करते वक्त पूरा सावधानी बरतनी होगी।
क्या है विज्ञापन के नए नियम
उपभोक्ता मामले मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार, विज्ञापन करने वालों का प्रचार ईमानदारी भरी राय, अनुभव या विश्वास पर आधारित होना चाहिए।
अगर विज्ञापनकर्ता ऐसे उत्पाद से किसी भी प्रकार का संबंध रखते हैं तो उन्हें उसकी जानकारी भी देनी होगी। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे उपभोक्ता संरक्षण कानून का उल्लंघन माना जाएगा।
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अगर किसी प्रोडक्ट के विज्ञापनकर्ता और कारोबारी, निर्माता या विज्ञापनकर्ता के बीच कोई ऐसा कनेक्शन होता, जो वास्तव में उस एंडोर्समेंट की वैल्यू या विश्वसनीयता को प्रभावित करता है और ऐसे किसी संबंध की उम्मीद उपभोक्ता द्वारा नहीं की जाती है, तो इसकी पूरी जानकारी देनी होगी। इसका उल्लंघन किया जाता है तो पहले बार 10 लाख और अगली बार 50 लाख रुपए तक का जुर्माना होगा। यह नई गाइडलाइंस भ्रामक विज्ञापनों की रोकथाम (Prevention of misleading advertisements) और विज्ञापन के प्रभाव से जुड़ी सावधानियां 10 जून से लागू हो गई हैं।
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