Sachin Tendulkar: भारत के महान क्रिकेटर व मास्टर ब्लास्टर के नाम से जाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का विकेट लेना बड़े बड़े गेंदबाज़ का सपना हुआ करता था। इसी लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली का नाम भी शामिल है। ब्रेट ली ने 26 दिसंबर 1999 में भारत के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। ली ने अपने 13 साल लंबे इंटरनेशनल करियर में 310 टेस्ट विकेट तो वहीं और 380 वनडे विकेट झटके हैं।

भारत का 1999-2000 का ऑस्ट्रेलिया दौरा

टीम इंडिया का 1999-2000 का ऑस्ट्रेलिया दौरा बेहद निराशाजनक रहा था क्योंकी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-3 से करारी हार झेलनी पड़ी थी। इसी करारी हार के बाद भारतीय टीम में बड़े बदलाव भी देखने को मिले थे।

ऑस्ट्रेलिया के उस खराब दौरे पर सचिन तेंदुलकर भारत के कप्तान थे। सचिन के अलावा वीवीएस लक्ष्मण ही एक ऐसे बल्लेबाज़ जो अपनी बल्लेबाज़ी की छाप वहां पर छोड़ पाए थे।

ये भी पढ़ें-Sunil Gavaskar ने जब ऑस्ट्रेलिया की नाक में किया था दम, देखें वीडियो

ब्रेट ली ने खींचा था सभी का ध्यान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया लंबा चौड़ा सुनहरे बालों वाला एक तेज़ गेंदबाज़ सभी की नज़रों में था। वो गेंदबाज़ कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के महान तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली थी।ब्रेट ली ने उस सीरीज में अपना टेस्ट डेब्यू किया था।और अपनी लय और गति का सभी को कायल बना दिया था। टीम इंडिया के बल्लेबाजों का भी ब्रेट ली ने कड़ा इम्तिहान लिया था और अपने डेब्यू टेस्ट में ही एक पारी में 5 विकेट झटक लिए थे। और इस पूरी सीरीज में ली ने कुल 13 विकेट चटकाए थे।

https://youtu.be/R8G5dh-f_4I

ब्रेट ली ने बताया कि कैसे सचिन तेंदुलकर को आउट कर हुए थे खुश

ब्रेट ली ने इसके बाद हुई वनडे ट्राई सीरीज से लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में भी अपना डेब्यू किया और एडिलेड में खेले गए सीरीज के 10वें मैच में जाकर उनको सचिन का विकेट मिला था। उस मैच में 330 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का दारोमदार सचिन के कंधों पर था, लेकिन ब्रेट ली ने सचिन को 18 के स्कोर पर ही आउट कर दिया था।इस तरह से ब्रेट ली का सचिन को आउट करने का सपना पूरा हुआ था।

ब्रेट ली ने कहा, ‘मैं 22 साल का था जब मुझे लिटिल मास्टर के खिलाफ खेलने का पहला अवसर मिला। मैंने उन्हें आउट किया और मुझे लगा मेरा काम खत्म हो गया। मैं सचिन तेंदुलकर को आउट करके बेहद खुश था।

ये भी पढ़ें-Sunil Gavaskar Birthday: क्रिकेटर नहीं मछुआरे होते सुनील गावस्कर, जानें वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version