ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का दिल का दौरा पड़ने से कल उनका निधन हो गया है। उनकी मौत ने क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ा दी है। मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर शेन वार्न के कामों की चर्चा हो रही है। फैंस उन्हें श्र्धांजलि दे रहे हैं। आपको बता दे, शेन वॉर्न दुनिया के दूसरे सबसे अधिक 708 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

शेन वॉर्न का भारत से खास रिश्ता था शेन वार्न ने अपना टेस्ट डेब्यू भारत के ही खिलाफ ही किया था और उस पहले ही मैच में उन्होंने एक विकेट भी लिया था। वहीं जब भारत में साल 2008 में पहली बार आईपीएल खेला गया तो वहां भी वह हर जगह छा गए थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि, राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अभी तक एक ही बार आईपीएल जीता है और वो शेन वार्न की कप्तानी में ही जीता है। यही कारण है कि, भारत में शेन वार्न की अच्छी खासी फैन फोलोविंग है।शेन वार्न के क्रिकेट के करियर की अगर बात करें तो शेन वॉर्न ने 1992 में आस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 145 टेस्ट खेले और 708 विकेट अपने नाम किए। वहीं 194 वनडे में 293 विकेट लिए थे।

वॉर्न 1999 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे। उन्होंने एशेज क्रिकेट में सर्वाधिक 195 विकेट लिए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स को पहले ही सीजन में कप्तान और कोच के रूप में खिताब दिलाया।  यही से उन्हें एक अलग पहचान मिलती चली गई।

ये भी पढ़ें मकर राशिफल 5 march 2022, हनुमान चालीसा का पाठ करें

15 सालों के अपने करिअर में वॉर्न ने टेस्ट और एकदिवसीय में मिलाकर कुल 1001 विकेट अपने नाम किए थे। एक हज़ार अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाने वाले वे पहले गेंदबाज़ थे। उनका रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने तोड़ा था। शेन वॉर्न ने अपने करियर में एक से बढ़ उपलब्धियां हासिल की और दुनिया में एक अलग ही पहचान बनाई। शेन वार्न को हमेशा इतिहास सुनहेरे व्यक्तित्व के रूप में याद किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version