Smriti Mandhana: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना ने बड़ा अच्छा कमाल कर दिखाया है। स्मृति मंधाना वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 2013 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। उनके इस प्रारूप में 5 शतक और 24 अर्धशतक हैं। मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बाद इस प्रारूप में 3000 रन तक पहुंचने वाली तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी स्मृति मंधाना है।

3000 रन की उपलब्धि हासिल

सबसे तेज भारतीय महिला क्रिकेटर के मामले में स्मृति मंधाना ने पूर्व कप्तान मिताली को भी पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 88 पारियों में 3000 रन की उपलब्धि हासिल की थी। अब स्मृति मंधाना ने विराट कोहली से एक पारी ज्यादा खेलकर 76वीं पारी में यह बड़ा मुकाम हासिल किया है। शिखर धवन ने 72 पारियों में 3000 रन पूरे किए थे। वही विराट कोहली ने 75 पारियों में यह बड़ा कारनामा किया था अब इस मुकाम को हासिल करने में स्मृति मंधाना भारतीय महिलाओं में सबसे आगे हैं।

Also Read: Economic growth: कैसा होगा 2047 का भारत? एस. जयशंकर ने बताई रोचक बात  

विश्व कप के लिए क्वालीफायर तय

वनडे में डेब्यू करने के बाद केवल 7 महिला बल्लेबाजों ने इस प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाएं। हालांकि केवल 3 ने इस समय महिलाओं के वनडे मैचों में 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाया है। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही श्रंखला भारत के लिए आईसीसी महिला चैंपियनशिप चक्र में दूसरी बड़ी श्रंखला है। टूर्नामेंट 2025 में महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफायर तय करेगा।

Also Read: India vs England: खेली 148 रनों की नाबाद पारी खेलकर हरमनप्रीत ने भारत को दिलाई एक ऐतिहासिक जीत, कांप गए इंग्लिश गेंदबाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version