Substitute Impact Player: बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रही है। बड़े बदलाव के बाद मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी पात्र होंगे। बीसीसीआई ने इस संबंध में सभी स्टेट ओशियन को सर्कुलर भेजा है। इसके अनुसार टी-20 क्रिकेट की लगातार बढ़ती लोकप्रियता के कारण यह जरूरी है कि हम नई चीजें पेश करें। जो इस फॉर्मेट को ना केवल हमारी फैंस के लिए बल्कि टीमों के लिए भी अधिक आकर्षक और दिलचस्प बना देगा।

किसी एक खिलाड़ी को बदला जा सकेगा

नियम के मुताबिक इस इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग दोनों टीमें मैच के दौरान एक ही बार कर सकेंगी। बोर्ड 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से इंपैक्ट प्लेयर नियम लागू कर सकता है। प्लेइंग इलेवन में किसी एक खिलाड़ी को बदला जा सकेगा। इसके लिए टीम को टॉस के समय 11 खिलाड़ियों के चार अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम देने होंगे। यानी कि 15 खिलाड़ी मैच खेलने के लिए पात्र होंगे। 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों में से किसी एक का उपयोग इंपैक्ट प्लेयर के रूप में किया जा सकेगा।

Also Read: Maruti Ignis Car: मारुति की इस सस्ती कार के सामने फेल हो गई बलेनो, वैगनआर, ऑल्टो, ब्रेजा जैसी शानदार कारे

इंपैक्ट प्लेयर के बारे में बताना होगा

ऑस्ट्रेलिया की टी-20 लीग बिग बैश में एक्स फैक्टर नाम से ये नियम लागू है। इसमें हर टीम पहली पारी के 10वें ओवर से पहले 12वें या 13वें खिलाड़ी का इस्तेमाल प्लेइंग-11 में कर सकती हैं। टीम के कप्तान कोच और टीम मैनेजर को मैदानी या फोर्थ अंपायर को इंपैक्ट प्लेयर के बारे में बताना होगा। इंपैक्ट प्लेयर के आने के बाद जो खिलाड़ी बाहर होगा उसका इस्तेमाल अब पूरे मैच में नहीं किया जा सकेगा। नए नियम के मुताबिक बल्लेबाजी ना करने वाले या 1 ओवर से अधिक गेंदबाजी ना करने वाले खिलाड़ी की जगह उन्हें रखा जा सकता है।

Also Read: Sri Lanka Squad For T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका टीम का चयन, दुष्मंता चमीरा की हुई टीम में वापसी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version