T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप में इस बार ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड के लिए सभी टीमों ने अपनी-अपनी तैयारी पूरी कर ली है। सभी टीमों द्वारा टीम स्क्वाड की घोषणा भी हो चुकी हैं। इस बार वर्ल्ड कप में 16 टीम हिस्सा ले रही हैं। अभी वर्ल्ड कप शुरू (T20 World Cup 2022) होने में समय है लेकिन इस बार कुछ खिलाड़ियों से बेहतर उम्मीद की प्रदर्शन है। ICC ने अभी हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर पांच युवा एथलीटों का नाम जारी किया है जिनका 2022 में ऑस्ट्रेलिया में ICC पुरुष T20 विश्व कप पर प्रभाव पड़ सकता है।

नसीम शाह (पाकिस्तान) Naseem Shah

पावरप्ले में शानदार गेंदबाजी के साथ, नसीम शाह, जो केवल 19 वर्ष के हैं, ने हाल ही में शाहीन अफरीदी की चोट से छोड़े गए खालीपन को भर दिया है। विशेष रूप से, उन्होंने हाल ही में एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान का नेतृत्व किया, जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ दो बड़े छक्के लगाकर अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। आईसीसी टूर्नामेंट से पहले, नसीम के इस महीने न्यूजीलैंड में होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए तैयार होने की उम्मीद है। उन्होंने अब तक केवल छह T20I खेले हैं, और हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला निमोनिया और कोविड -19 से कम हो गई थी।

Also Read: Women’s T20 World Cup 2023: महिला टी20 विश्व कप की हुई घोषणा, भारत और पाकिस्तान एक बार फिर होंगे आमने-सामने

ट्रिस्टन स्टब्स (दक्षिण अफ्रीका) Tristan Stubbs

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के युवा हार्ड-हिटिंग फिनिशर ने अब तक केवल आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भाग लिया है, लेकिन उन्हें व्यापक रूप से खेल के सबसे खतरनाक बॉल-स्ट्राइकर में से एक माना जाता है। स्टब्स, जो तेजी से फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट में एक प्रशंसक के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है, का अब तक के अपने टी20ई करियर में 212.5 का स्ट्राइक रेट है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले बल्लेबाजी प्रदर्शन में, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ 28 गेंदों में 72 रनों की आश्चर्यजनक आठ छक्कों की मदद से तत्काल प्रभाव डाला। ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के (T20 World Cup 2022) लिए स्टब्स दक्षिण अफ्रीका के लिए अहम भूमिका निभाएंगे। हालांकि 22 वर्षीय के पास अनुभव की कमी है, लेकिन उनके जंगली बल्ले से ऑस्ट्रेलिया में बड़ी सीमाओं को पार करने में थोड़ी परेशानी होगी।

फजलहक फारूकी (अफगानिस्तान) Fazalhaq Farooqi

इस साल अफगानिस्तान के शीर्ष T20I विकेट लेने वाले 22 वर्षीय फजलहक फारूकी हैं, जिन्होंने 19.35 के अच्छे औसत और 6.83 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए हैं। फारूकी और अरविंद दोनों 2020 में ICC अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप से आए थे। बाएं हाथ के तेज ने प्रतियोगिता के दौरान एक छाप छोड़ी और एक साल बाद अपना T20I डेब्यू किया। उन्होंने हाल ही में एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन किया था और तब से उन्हें दुनिया भर में घरेलू फ्रेंचाइजी क्रिकेट मैचों के लिए नियुक्त किया गया है।

वृत्य अरविंद (यूएई) Vriitya Aravind

मध्यक्रम के बल्लेबाज और संयुक्त अरब अमीरात के विकेटकीपर मध्यक्रम के बल्लेबाज और संयुक्त अरब अमीरात के विकेटकीपर वृत्य अरविंद (यूएई), आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप क्वालीफायर ए में पांच पारियों में 154.3 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट और 89 की औसत से 267 रन के साथ रन चार्ट में सबसे ऊपर हैं। यूएई के 20 वर्षीय खिलाड़ी, जिनका जन्म भारत में हुआ था, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप पर नजर रखने के लिए एक असाधारण खिलाड़ी हैं।

Also Read: Railways: रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बंपर बोनस, जानें कितनी मिलेगी राशि

ICC अंडर -19 विश्व कप में एक सफल वर्ष होने के बाद 2020 में अपना T20I पदार्पण करने वाले अरविंद ने खुद को UAE के बल्लेबाजी क्रम के केंद्र में स्थापित किया है। यूएई में सबसे हालिया टी20 विश्व कप के समापन के बाद से अरविंद ने 40.7 की औसत और 140.8 के स्ट्राइक रेट से 400 से अधिक रन बनाए हैं।, आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप क्वालीफायर ए में पांच पारियों में 154.3 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट और 89 की औसत से 267 रन के साथ रन चार्ट में सबसे ऊपर हैं। यूएई के 20 वर्षीय खिलाड़ी, जिनका जन्म भारत में हुआ था, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप पर नजर रखने के लिए एक असाधारण खिलाड़ी हैं। ICC अंडर -19 विश्व कप में एक सफल वर्ष होने के बाद 2020 में अपना T20I पदार्पण करने वाले अरविंद ने खुद को UAE के बल्लेबाजी क्रम के केंद्र में स्थापित किया है। यूएई में सबसे हालिया टी20 विश्व कप के समापन के बाद से अरविंद ने 40.7 की औसत और 140.8 के स्ट्राइक रेट से 400 से अधिक रन बनाए हैं।

अर्शदीप सिंह (भारत) Arshdeep Singh

जसप्रीत बुमराह की चोट ने उन्हें प्रतियोगिता से हटने के लिए मजबूर कर दिया, जिससे अर्शदीप सिंह भारत की टी 20 विश्व कप रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक बन गए। 23 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पूरे साल पावरप्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता से प्रभावित किया, जिससे उन्हें अपनी आईपीएल उपलब्धियों के बल पर भारतीय टीम में शामिल होने में मदद मिली। अर्शदीप ने थिंक-टैंक को खुश किया है और संभवत: ऑस्ट्रेलिया में भारत की एकादश में पहली पसंद का खिलाड़ी होगा, जिसमें 13 टी 20 आई में 19.78 की औसत और प्रति ओवर आठ रन से ऊपर की इकॉनोमी रेट से 19 विकेट होंगे। अर्शदीप ने विशेष रूप से अपने डेथ बॉलिंग प्रदर्शन के लिए पहचान हासिल की है, लेकिन उन्होंने नई गेंद से भी अपनी छाप छोड़ी है, हाल ही में उन्होंने अपने पहले ओवर में दो विकेट लिए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Exit mobile version