टोक्यो ओलंपिक का आगाज होते ही हर एथलीट ज्यादा से ज्यादा मेडल अपने नाम करने की कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो 2020 में पहला पदक देश के नाम हासिल कर लिया है। उन्होंने 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता है। वहीं चीन की झिहू हो ने स्वर्ण पदक जीता है। ये भारत देश के लिए पहली खुशखबरी है। चानू ने मैच के दौरान 84 किग्रा और 87 किग्रा  भार सफलतापूर्वक उठा लिया था लेकिन 89 किग्रा उठाने में विफल रही। चीन की झिहू ने 94 किग्रा भार उठाया और पहला स्थान हासिल किया। झिहू का ओलंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया है।

चानू ने भी भारत का नाम इतिहास में दर्ज करा दिया है क्योंकि ये दूसरी बार है जब ओलंपिक में  वेटलिफ्टिंग में भारत को पदक मिला हो। इससे पहले 2000 में सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने भारत को कांस्य पदक दिलाया था। बता दें कि उस वक्त कर्णम मल्लेश्वरी ने 240 किलोग्राम का भार उठाकर भारत का नाम रोशन किया था।  स्नैच श्रेणी में 110 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 130 किलो का भार उठाकर ओलंपिक में कांस्य पदक दिलाया था।मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा की सफल लिफ्ट के साथ नया ओलंपिक रिकॉर्ड दर्ज किया।

यह भी पढ़े टोक्यो ओलंपिक 2020: निशानेबाजी में सौरभ चौधरी ने पदक किया कंफर्म, हॉकी टीम ने किया कमाल

इन खेलों में पदक जीत चुकी हैं मीराबाई चानू

साल 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता

साल 2016 में कुंजरानी को हराकर ओलंपिक गेम्स में जगह बनाई

साल 2017 में वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता

साल 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया

पद्मश्री और खेल रत्न से मीराबाई चानू को नवाजा जा चुका है

बात करे भारतीय निशानेबाजों की तो अभी तक निराशा ही हाथ लगी है।  क्योंकि सौरभ चौधरी पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। जबकि अपूर्वी चंदेला 10 शॉट्स की छह श्रृंखलाओं के बाद 36वें (621.9) स्थान पर रही और इसलिए 10 मीटर एयर राइफल महिला क्वालिफिकेशन राउंड (केवल शीर्ष 8 क्वालीफाई) में क्वालीफाई करने में विफल रही।

Share.
Exit mobile version