Amazon Prime Plan: अमेजन प्राइम ने सबसे कम कीमत वाला नया सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च कर दिया है। इस प्लान में 599 रुपये की कीमत में सालभर के लिए अमेजन प्राइम का लाभ लिया जा सकता है। हालांकि, इस सब्सक्रिप्शन प्लान को केवल मोबाइल एडिशन के लिए लॉन्च किया गया है।

अमेजन तेजी से अपना बेस बढ़ाने के फिराक में है और सस्ते प्लान्स इसी नीति का हिस्सा हैं। इन प्लान्स के जरिए अमेजन प्राइम अपने सब्स्क्राइबर्स बढ़ाने के साथ ही बाकी विरोधियों को भी पीछे छोड़ना चाहती है। आइए जानते हैं कि क्या कुछ मिलेगा इस प्लान से।

Prime Video Mobile Subscription

प्राइम वीडियो मोबाइल सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ ग्राहकों को स्टैंडर्ड डेफिनेशन यानी SD क्वॉलिटी में वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है। यानी ग्राहक केवल 480p क्वॉलिटी तक के वीडियो को देख सकेंगे। साथ ही इन के बीच विज्ञापन भी देखने पड़ेंगे।
प्राइम वीडियो मोबाइल एडिशन को सबसे पहले पिछली साल 2021 में पेश किया गया था। इस मोबाइल एडिशन को प्लेटफॉर्म को कम कीमत में अधिक लोगों तक पहुंचाने और दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए लाया गया है।

चुकाने होंगे सिर्फ 599 रुपए

नए मोबाइल-ओनली प्लान की कीमत केवल 599 रुपये रखी गई है। इस प्लान के जरिए सब्सक्रिप्शन लेने के बाद प्राइम वीडियो ऐप और वेबसाइट पर वीडियो स्ट्रीमिंग कंटेंट ऐक्सेस किया जा सकेगा। अब आप साल भर के लिए अमेजन प्राइम का सब्सक्रिप्शन लेना चाहें तो आपको पहले की तरह 1,499 रुपये नहीं देने होंगे।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

ऑफलाइन डाउनलोड कर सकने का विकल्प भी मिलेगा

अच्छी बात यह है कि अमेजन के नए मोबाइल-ओनली प्लान का सब्सक्रिप्शन लेने वालों को शोज और वेब सीरीज डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा और वे प्राइम कंटेंट ऑफलाइन डाउनलोड कर बाद में देख सकेंगे। इस प्लान के साथ पूरे 365 दिन का सब्सक्रिप्शन मिलता है, लेकिन किसी भी कंटेंट को बड़ी स्क्रीन पर एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा, इस प्लान के साथ आप केवल SD (स्टैंडर्ड डेफिनिशन) क्वॉलिटी में ही कंटेंट स्ट्रीमिंग कर सकेंगे। साथ ही एक वक्त में केवल एक मोबाइल डिवाइस पर लॉगिन करने का विकल्प मिलेगा।

सफलता से बेहद उत्साहित है Amazon India

प्राइम वीडियो इंडिया का दावा है कि पिछले 6 वर्षों में उन्होंने भारत में प्राइम वीडियो में भारी वृद्धि की है। देश के 99 फीसदी पिन कोड के दर्शकों के साथ प्राइम वीडियो सर्विस प्रीमियम कंटेंट के लिए पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन गया है।

प्राइम इंडिया के निदेशक गौरव गांधी ने बयान दिया है कि “जब हमने मोबाइल एडिशन को पिछले साल एक टेलीकॉम एसोसिएशन के माध्यम से लॉन्च किया था, तब दुनिया भर में इस पहले इनोवेशन को भारतीय यूजर्स से अविश्वसनीय प्रतिक्रिया मिली थी। उस सफलता के आधार पर हम इसकी पहुंच को और ज्यादा बढ़ा रहे हैं। अब इसे प्राइम वीडियो के एप और वेबसाइट के माध्यम से सीधे सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।”

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version