अगर आप भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक नया खतरा सामने आया है जो उनके बैंक अकाउंट्स को चुटकियों में खाली कर देगा। एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में मैलवेयर पाया गया है जो आपकी पर्सनल डिटेल का पता लगाकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 300,000 से अधिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स ने ऐसे ऐप्स डाउनलोड किये है जिसके अंदर मैलवेयर पाया गया है। सभी ऐप Google Play ऐप स्टोर  से डाउनलोड किये गये हैं।

हानिकारक ऐप्स बनाकर यूजर्स को करते हैं भ्रमित

300,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किये गये ऐप्स में बैंकिंग ट्रोजन मैलवेयर के होने का पता चला है।  मैलवेयर के चार अलग-अलग रूपों के लिए आमतौर पर डाउनलोड किए जाने वाले कई ऐप सामने हैं, जिनमें से एक यूजर्स के बैंक खाते और पासवर्ड के विवरण को कैप्चर कर सकता है और हैकर्स को जानकारी भेज सकता है। ये मैलवेयर बहुत तेजी से काम करता है और फोन्स को आसानी से हैक कर लेता है। थ्रेटफैब्रिक के शोधकर्ताओं ने बताया कि क्यूआर कोड रीडर, डॉक्यूमेंट स्कैनर, फिटनेस मॉनिटर और क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जैसे सामान्य ऐप हमेशा असली नहीं होते हैं। हैकर्स ने इन ऐप्स के हानिकारक वर्जन बनाने में कामयाबी हासिल की है जो बिल्कुल असली ऐप्स की तरह दिखते हैं। लोग असल ऐप को पहचाने में गलती करते हैं और हानिकारक ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं। जिसके बाद वो साइबर क्राइम का शिकार होते हैं।

टैक और ऑटो से जुड़ी सारी खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

इन ऐप्स से रहें सावधान

Two Factor Authenticator
Protection Guard
QR CreatorScanner
Master Scanner Live
QR Scanner 2021
PDF Document Scanner – Scan to PDF
PDF Document Scanner
QR Scanner
CryptoTracker
Gym and Fitness Trainer

शोधकर्ताओं के मुताबिक हैकर्स उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए मैलवेयर के चार अलग-अलग रूपों का उपयोग कर रहे हैं। प्रत्येक मैलवेयर तब तक निष्क्रिय रहता है जब तक कि उसे ले जाने वाला ऐप ऐप पर इंस्टॉल नहीं हो जाता। इंस्टॉलेशन पूरा होने के ठीक बाद, मैलवेयर सबसे पहले Google Play Store की सुरक्षा पहचान को बायपास करता है। ऐसा करना सुनिश्चित करता है कि ऐप और मैलवेयर फोन पर अपने कार्यों को अनियंत्रित कर देंगे और उसे पूरी तरह हैक कर लेता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version