Budget Friendly Cars: भारत में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट बहुत बड़ा है। लोगों के लिए बाजार में कई तरह के ऑप्शन है। इतने ऑप्शन मिलने के बाद व्यक्ति काफी कंफ्यूज हो जाता है कि उसे कौन सा वाहन खरीदना है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताएंगे जो कम दामों में उपलब्ध है और आप उन्हें आसानी से अपने घर ला सकते हैं। इन कारों को आमतौर पर बजट का या बजट फ्रेंडली कार कहा जाता है।

रेनॉल्ट क्विड (Renault Kwid)

रेनॉल्ट क्विड एक आम बजट वाली कार हैं। इसकी एक्स शोरूम कीमत 4,49,500 रुपए से शुरू होती है। यह कम बजट वाली बेस्ट एंट्री लेवल हैचबैक कारों में शामिल हैं। रेनॉल्ट क्विड 20 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देती है। इस कार में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 68 एचपी मैक्सिमम पावर और 91 एमएम पीक टॉर्क जनरेट करता है।

टाटा टियागो (Tata Tiago)

टाटा टियागो हैचबैक को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया गया है और यह एक कम बजट वाली कार हैं। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 5.82 लाख रुपए से शुरू होती हैं। अब इस कार के इंजन की बात करें तो यह कंपनी के रेवोट्रॉन पेट्रोलियम इंजन द्वारा संचालित है। इस कार का इंजन 84 बीएचपी की पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है।

Also Read: Honda Activa Electric: जल्द आएगा होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, लोगों के बीच बढ़ रहा है क्रेज

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto)

मारुति सुजुकी ऑल्टो की एक्स शोरूम कीमत 3.25 लाख रुपए है। यह कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरीएंट में आती है। ऑल्टो में 796 सीसी का 3 सिलेंडर इंजन मिलता है जो 47.3 एचपी की मैक्सिमम पावर और 69 एमएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। बता दें कि यह कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसलेशन के साथ आती है। वही ऑल्टो सीएनजी 30 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा माइलेज दे सकती है।

Also Read: T-20 World Cup: टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के फैंस को बड़ी खुशखबरी, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिटनेस के करीब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version