Google: विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने एक अनोखा ईस्टर एग जारी किया है जिसके तहत आपको गूगल पर NASA DART टाइप कर सर्च करते ही स्क्रीन पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का डार्ट स्पेसक्रॉफ्ट उड़ता हुआ यानी एक तरफ से दूसरी ओर जाता हुआ दिखाई देगा। इसे देख आप चौक जाएंगे और आपकी स्क्रीन टेढ़ी हो जाएगी। यानी आपके NASA DART टाइप कर सर्च करते ही ही एक बड़ा धमाका होता है फिर आपकी स्क्रीन टेढ़ी हो जाती है। आपको बता दें कि, नासा का डॉर्ट स्पेसक्रॉफ्ट ने अपना मिशन पूरा कर लिया है जिसे सेलिब्रेट करने के लिए गूगल ने ये ईस्टर एग जारी किया है।

ऐसे होगा गूगल पर बड़ा धमाका

अगर आप गूगल की शानदार पहल का आनंद लेना चाहते है तो इन स्टेप को फॉलो करते ही आपको देखने को मिल सकता है। सबसे पहले आप गूगल सर्च इंजन ओपन करें। गूगल पर आप NASA DART टाइप कर सर्च करें, इसे सर्च करते ही एक मजेदार धमाका होगा, इससे डरने वाली बात नहीं। इससे किसी प्रकार की आपके डिवाइस को दिक्कत नहीं होती। धमाका होते ही एक स्पेसक्राफ्ट बाईं ओर से दायी ओर झूकता हुआ दिखाई देगा। यह एक एनिमेशन के द्वारा बनाया गया धमाका है।

ये भी पढ़ें: Amazon-Flipkart की बल्ले-बल्ले, फेस्टीवल सीजन पर बंपर कमाई के साथ ऑनलाइन कंपनियों ने मचाई धूम

NASA DART की बड़ी उपलब्धि

नासा के इस प्रयोग से ग्लोबली फायदा होगा। यह एक ऐसा पहला मिशन है जिससे स्पेस की पृथ्वी को बचाने के लिए शुरू किया गया है। इसमें प्लेनेटरी डिफेंस सिस्टम को आजमाया गया है जो 27 सितंबर को डार्ट स्पेसक्रॉफ्ट से टक्कर होने पर Dimorphos नामक उल्कापिंड को समाप्त किया गया है।

उल्कापिंड हो जाएगा नष्ट

प्लेनेटरी डिफेंस सिस्टम को ‘काइनेटिक इम्पैक्टर’ प्रणाली नाम दिया गया है। इसका लक्ष्य खतरनाक उल्कापिंड को को टक्कर देकर उन्हें खत्म करना है। अंतरिक्ष में ऐसे उल्कापिंड रहते है जो पृथ्वी से टकराकर नुकसान कर सकते है। लेकिन अब इसे अंतरिक्ष में ही समाप्त कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों को दी बड़ी सौगात, गन्ना किसानों के बकाया 75 करोड़ रुपये किए जारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version