सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का नाम बदलकर “मेटा” कर दिया गया है। फेसबुक कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बीते दिन इसका ऐलान किया, उन्होंने इसके पीछे की वजह का भी स्पष्टीकरण किया।

मार्क जकरबर्ग ने बताया कि वह नहीं चाहते की उनकी कंपनी को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में देखा जाए। फेसबुक कंपनी सोशल मीडिया से आगे बढ़कर मेटावर्स वर्ल्ड की तैयारी में लगी है। हम इसके लिए करीब 10,000 लोगों को नौकरी पर रखेगे, यह लोग कंपनी की मदद करेंगे मेटावर्स बनाने में। मेटावर्स को आप आसान भाषा में वर्चुअल रियलिटी के तौर पर समझ सकते है।

वर्चुअल रियलिटी यानी एक ऐसी दुनिया जहां लोगों की मौजूदगी डिजिटल रूप में रहेगी, यूजर्स डिजिटली एक दूसरे से मुलाकात कर सकेगे। कई और बड़ी कंपनियां जैसे माइक्रोसॉफ्ट भी मेटावर्स पर कार्यरथ है, आपको बता दे मार्क जकरबर्ग काफी वक्त से रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी पर भारी निवेश करते आ रहें है।

यह भी पढ़े- समीर वानखेड़े पर उनके पूर्व ससुर ने इस्लाम पालन करने का लगाया आरोप

मार्क जकरबर्ग ने बताया कि मेटावर्स की दुनिया में आगे जाने के लिए फेसबुक का नाम बदलकर मेटा रखा गया है। कंपनी बस इतना चाहती है कि लोग अब से फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ना समझे। अगले कुछ वक्त में कंपनी की तरफ से कुछ और बड़े ऐलान किए जा सकते है।

आपका यह जानना जरूरी है कि फेसबुक के नाम में जो बदलाव किया गया वह पेरेंट कंपनी के लिए है। फेसबुक कंपनी ने अपना नाम बदल कर मेटा किया है, कंपनी के सभी मीडिया प्लेटफार्म्स जैसे- इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सऐप को उनके पुराने नाम से ही जाना जाएगा। इस नाम बदलने की प्रक्रिया से यूजर्स पर कोई खास असर नहीं होगा, आप पहले की तरह ही यह सभी प्लेटफार्म्स इस्तेमाल कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version