Honda Shine vs Bajaj CT125X: भारतीय ऑटोमोबाइल क्षेत्र ने कोरोना महामारी को पीछे छोड़कर एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। जहां एक ओर देश तेजी से अर्थव्यवस्था की गति को बढ़ा रहा है, वहीं, कार और टू-व्हीलर की बिक्री में भी काफी तेजी आई है। ऐसे में अगर आप भी किसी नई बाइक को खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आप एक बार इस आर्टिकल को पढ़ लीजिए। इस खबर को पढ़ने के बाद आपको शायद एक बेहतर बाइक खरीदने की जानकारी मिल जाए, तो चलिए जानते है।

Honda Shine vs Bajaj CT125X

भारतीय बाजार में कई ऑटो कंपनियों ने अपने नए टू-व्हीलर को पेश किया है, जिन्हें बढ़िया फीचर्स के साथ कम कीमत पर उतारा गया है। ऐसे में देश की जानी-मानी ऑटो कंपनी बजाज ऑटो ने हाल ही में अपनी एक नई बाइक को पेश किया था। बजाज की इस नई बाइक का नाम है बजाज सीटी 125 एक्स। आपको बता दें कि बजाज की ये बाइक 125 सीसी इंजन के साथ पेश की गई है। वहीं, बजाज की इस नई बाइक की सीधी टक्कर भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में अपना बड़ा नाम जमाने वाली कंपनी होंडा से होगी। होंडा की इस सेंगमेंट में दमदार बाइक होंडा शाइन से कड़ा मुकाबला होगा।

ये भी पढ़ें: Satellite Connectivity: कॉल करने के लिए नेटवर्क और इंटरनेट की जरूरत होगी खत्म, सैटेलाइट कनेक्टिविटी से मिलेगा ये फायदा

बजाज और होंडा शाइन में कौन बेहतर

बजाज में 125 सीसी के इंजन को लगाया गया है। ये इंजन 10 बीएचपी की ताकत को पैदा करता है, साथ ही 11 न्यूटन का टॉर्क पैदा करता है। इसमें पांच गियरबॉक्स दिए गए है। वही, होंडा शाइन में 123.9 सीसी का इंजन दिया गया है, जो 10.59 बीएचपी की ताकत को पैदा करता है। साथ ही ये भी 11 न्यूटन का टॉर्क पैदा करता है। इसमें भी पांच गियरबॉक्स दिए गए है। वहीं, होंडा शाइन में जहां हैलोजिन हैडलाइट दी गई है तो बजाज की बाइक में हेडलाइट में एलईडी पट्टी के साथ शानदार हेडलाइट दी गई है। साथ ही पीछे की तरफ एक रियर लगेज रैक दिया गया है।

दोनों की अपनी-अपनी खूबियां

बजाज की सीटी125 एक्स में एनॉलॉग कंसोल दिया गया है। साथ ही यूएसबी चार्जर एलईडी डीआरएलएस दिया गया है। वहीं, होंडा शाइन में ऐसा कुछ भी नहीं मिलता है। आपको बता दें कि दोनों ही बाइक के फ्रंट व्हील में 24 एमएम का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, रियर बेक्र के तौर पर 130 एमएम का ड्रम ब्रेक दिया गया है। बजाज सीटी125 एक्स की कीमत की शुरुआती कीमत 74 हजार के करीब है, वहीं, होंडा शाइन की शुरुआती कीमत 77 हजार के करीब है।

ये भी पढ़ें: Air Fare Price: सरकार के इस फैसले के बाद सस्ता होगा हवाई सफर, एयरलाइंस कंपनियां किराए में करेंगी कटौती

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version