Maruti Brezza: मारुति सुजुकी देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी है।मारुति ने पिछले कुछ सालों में भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में अपना बड़ा नाम कमाया है। मारुति सुजुकी ने नई एसयूवी ब्रेज़ा को इसी साल जून महीने में लॉन्च किया था। इसके बाद मारुति सुजुकी की नई ब्रेज़ा को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने एसयूवी सेगमेंट में अपनी शानदार गाड़ी को एक नए अंदाज में पेश किया था। नई ब्रेजा पुरानी ब्रेजा के मुकाबले बेहतर लुक और डिजाइन के साथ ही ढेर सारे लेटेस्ट फीचर्स से लैस है।

मारुति की ये शानदार SUV

आपको बता दें कि मारुति की ये एसयूवी इस साल की सबसे मशहूर एसयूवी है। मारुति की इस एसयूवी ने कंपनी के नाम को ऊपर किया  है। ऐसे में अगर आपके पास भी ये शानदार एसयूवी है तो आपको इसके फीचर की जानकारी होगी। लेकिन शायद आप इसके एक छिपे हुए फीचर के बारे में नहीं जानते होंगे, तो चलिए जानते है क्या है इसका कमाल का फीचर।

ये भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival Sale 2022: बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स पर होगी 10000 तक की बचत, पैसा बचाने का शानदार मौका

मारुति सुजुकी ब्रेजा का छिपा हुआ फीचर

मारुति सुजुकी ब्रेजा में हाइब्रिड फीचर फ्यूल फीचर दिया गया है। ये फीचर कार की एफिशिएंसी बढ़ाने के साथ ही ड्राइविंग क्षमता को भी बेहतर करता है। इसके तहत कार में एक लीथियम बैटरी दी गई है, जो इसके बैक्रिंग सिस्टम के वक्त कार की ऊर्जा को सुरक्षित करती है। वहीं, जब कार के इंजन को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है, तो वह इसका इस्तेमाल करता है।

मारुति सुजुकी ब्रेजा का इंजन

मारुति सुजुकी की नई ब्रेजा के इंजन-पावर और फीचर्स की बात करें तो इसमें बिल्कुल नया 1.5 लीटर K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है, जो कि डुअलजेट और डुअल वीवीटी टेक्नॉलजी से लैस है। इस एसयूवी में पैडल शिफ्टर्स और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एक अडवांस्ड 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन भी है।

जानिए इसके अन्य दमदार फीचर्स

वहीं, लुक और फीचर्स की बात करें तो इसमें बेहतर रियर और फ्रंट लुक के साथ ही अपग्रेडेड इंटीरियर और डैशबोर्ड, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट वाला फ्री स्टैंडिंग 9 इंच स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, हेड अप डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक सनरूफ, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वॉयस कमांड, एबीएस, ईबीडी और 7 एयरबैग्स समेत कई लेटेस्ट स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स हैं।

वहीं, कंपनी ने कहा कि मारुति सुजुकी सभी सेगमेंट में अपनी स्थिति को मजबूत करेगी और एसयूवी सेगमेंट पर उसका खास फोकस रहने वाला है। माना जा रहा है कि एसयूवी सेगमेंट में 50 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा करने के लिए मारुति सुजुकी 18 से 24 महीनों में 4 एसयूवी लॉन्च कर सकती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version