Maruti vs Toyota: अभी हाल ही में मारुति सुज़ुकी अपनी अलग कॉन्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा से पर्दा हटा चुकी हैं। इस कार के साथ मारुति सुजुकी कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में काफी मजबूती के साथ एंट्री की है। अभी इस कार को लॉन्च नहीं किया है लेकिन इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई हैं। बीते कुछ सालों में मारुति और टोयोटा पार्टनरशिप के तहत ही काम कर रहे हैं। अब इस बीच उन्होंने कई ऐसी नई कारें लॉन्च की हैं जो मार्केट में काफी डिमांड में है।
एक ही प्लेटफार्म पर तैयार हुई कार
इन कार की कंपनी भले ही अलग-अलग है साथ ही इनकी बैजिंग भी अलग है। कार के लुक, डिजाइन और फीचर काफी हद तक एक जैसे हैं। इनमें बलेनो-ग्लैंजा और ब्रेजा-अर्बन क्रूजर है। इन कारों के बाद अब एक तीसरी कार के बारे में जानकारी दी गई हैं। कहा जा रहा है कि दोनों की कंपनी अलग है लेकिन कार एक ही है। हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति की ग्रैंड विटारा और टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाइरायडर कार हैं। यह दोनों ही कार एक ही प्लेटफार्म पर बनी है और दोनों में ही एक ही दो तरह के इंजन ऑप्शन दिए गए हैं।
दोनों कारों में दो इंजन ऑप्शन
इस कार में कई ऐसी चीजें हैं जो दोनों कारों को एक बराबर खड़ा करती। अब बात करें नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की तो एक ही ग्लोबल सी प्लेटफार्म पर इन दोनों को बनाया गया है। जो ब्रेजा और s-cross में भी इस्तेमाल किया गया है। इन दोनों कारों में दो इंजन ऑप्शन है इनमें से एक स्ट्रांग हाइब्रिडर मोटर है। इस इंजन में 1490cc, 4-सिलेंडर यूनिट है जिसे 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी पैक से जोड़ा गया है जो 114 bhp का कंबाइंड पावर जेनेरट करता है।
दोनों का अलग लुक
दोनों एसयूवी में हाइब्रिड इंजन को ई-सीवीटी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। दोनों कारों में एचयूडी यूनिट, 9 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, वेंटिलेटेड सीटे आदि कई तरह के फीचर्स दिए गए हैं। लुक और डिजाइन में दोनों कारों का ऐसा हिस्सा है जहां दोनों एसयूवी एक दूसरे से अलग हैं। अब इनके बाहरी और एक्सटीरियर डिजाइन की बात करें तो टोयोटा ने स्लीक क्लिप चुना है जबकि मारुति सुजुकी ने मैस्कुलिन लुक चुना है।
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