Online Bank Fraud: आज के इंटरनेट (internet) युग में तेजी से सारे काम हो जाते है। लोग अब इसके इतने आदी हो गए है कि इसके बिना रह नहीं सकते है। तो वहीं, छोटे से लेकर बड़े काम तक लोग ऑनलाइन (online) करते है। लेकिन इसमें अब कई तरह के खतरे भी सामने निकलकर आ रहे है। आप कितनी ही बार ऑनलाइन कोई काम करते होंगे लेकिन आपने सुना ही होगा कि किसी फलाने के साथ ऐसी धोखाधड़ी का मामला हुआ है। जिससे उसे काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में हम आज बात कर रहे है ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) में होने वाले फ्रॉड (Fraud) की।

आपके साथ भी हुई है ऑनलाइन धोखाधड़ी?

ऐसे सभी फ्रॉड को रोकने के लिए ग्राहकों का जागरूक होना बेहद जरूरी है। हालांकि जागरूक होने के बावजूद भी कभी आपके साथ धोखाधड़ी होती है तो आप एक कंप्लेंट नंबर पर कॉल करके अपने पैसे वापस पा सकते हैं। इतना ही नहीं इस नंबर पर कॉल करने का मतलब है कि चोरों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Oneplus Co-Founder: कार्ल पे को पसंद आया iPhone का यह फीचर, आपने किया इस्तेमाल?

सरकार ने जारी किए है ये हेल्पलाइन नंबर

ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों से सरकार भी काफी चिंतित है। ऐसे में सरकार भी लगातार ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए कदम उठा रही है। यही वजह है कि कुछ समय पहले 155260 हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई थी। ये हेल्पलाइन एक प्रकार से वर्चुअल पुलिस स्टेशन की तरह काम करती है। लेकिन याद रहे कि इस नंबर पर फोन करने से पहले आपके पास अपने साथ हुए फ्रॉड से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए। उसी के बाद आप इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

साइबर क्राइम करता है ये काम

यहां पर आपको बता दें कि ये हेल्पलाइन RBI, Payment Banks और अन्य मुख्य बैंकों की मदद से इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर ऑपरेट करता है। इतना ही नहीं इस पर शिकायत दर्ज करवाते ही तुरंत कार्रवाई भी शुरू हो जाती है। साथ ही पुलिस स्टेशन को भी इस बारे में सूचित कर दिया जाता है। स्थानीय पुलिस का ही ये दायित्व होता है कि वह आपके साथ हुए फ्रॉड की जानकारी जांच एजेंसी को मुहैया कराए।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की रहती है मामलों पर नजर

इसके साथ ही इस हेल्पलाइन की एक खास बात है कि इसे सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) की देखरेख में लॉन्च किया गया था। गृह मंत्रालय भी इसको मॉनिटर करता है। कई लोगों की शिकायत के बाद पैसा वापस मिल जाता है। शिकायत करने के कुछ ही घंटों के भीतर पीड़ित के मोबाइल नंबर पर एक्नॉलेजमेंट नंबर भी पहुंच जाता है। एक धोखाधड़ी का शिकार हुए शख्स के लिए सरकार के द्वारा की गई इस पहल से काफी राहत मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version