Online Shopping Alert: देश में नवरात्रि के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है। ऐसे में देश में काफी बड़ी संख्या में लोग ई-कॉमर्स साइट पर शॉपिंग करते हैं। ऐसे में भारत में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लोगों को आकर्षित करने के लिए भारी डिस्काउंट दिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में भारी छूट के लालच में आकर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है।

ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ता दायरा

दरअसल, इन तेजी से बढ़ती ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने में ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म भारी छूट देते हैं। इनमें अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और रिलाएंस का नाम शामिल है। ऐसे में कई बार ये देखा गया है कि किसी ने सेल से भारी छूट के साथ कोई सामान लिया, लेकिन जब उसकी डिलीवरी हुई तो उसकी जगह पर कुछ और ही निकला।

Also Read: Flipkart Big Billion Days Sale 2022: Google Pixel फोन पर 10,000 की भारी छूट, आज ही खरीदें

गेजेट्स से लेकर कई अप्लाएंस पर भारी छूट

आपको बता दें कि इस सेल में गेजेट्स से लेकर होम अप्लाएंस तक पर भारी छूट मिलती है। ऐसे में सेल के दौरान कई ठग भी एक्टिव हो जाते हैं और लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाते हैं। ऐसे में आपको ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान काफी सतर्क रहना होगा, नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आपको किसी भी साइट पर रेंडम नहीं जाना है। आप ऐसी ही किसी भी साइट से शॉपिंग न करें। ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपको ‘https’ पर जरूर ध्यान देना है। इससे आपको काफी हद तक सुरक्षित माहौल मिलेगा।

ऑनलाइन शॉपिंग के समय रखें ये ध्यान

खरीददारी करते वक्त आपको किसी भी साइट पर अपनी निजी जानकारियों को साझा नहीं करना है। शॉपिंग करते वक्त आपको शिपिंग एड्रेस, फोन नंबर और पेमेंट के अलावा अन्य डिटेल को साझा नहीं करना है। आप किसी भरोसेमंद कंपनी से ही खरीददारी करें। साथ ही उस कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान से पढ़े। इसके साथ ही आपको ऑनलाइन शॉपिंग के समय किसी छूट वाले कूपन और डिस्काउंट सेल के चक्कर में नहीं पड़ना है। ठगी करने वाले आपको भारी छूट का लालच देकर आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Also Read: FD Rates: एफडी के लिए इन बैंकों में मिल रहा अच्छा रिटर्न, देखे लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version