SBI Whatsapp Banking: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) एसबीआई (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एक बड़ा तोहफा दिया है। तेजी से बदलती तकनीक के जमाने में अब बैंक भी काफी तेजी से एडवांस हो रहे है। ऐसें में एसबीआई ने एक नई सुविधा शुरु की है। एसबीआई ने वॉट्सऐप बैंकिंग (SBI Whatsapp Banking) की शुरुआत की है। एसबीआई की इस नई सुविधा से एसबीआई के करोड़ों ग्राहकों को घर बैठे-बैठे कई सुविधाएं मिलेंगी।

घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते है तो अब आप एसबीआई बैंक की कई सुविधाओं को बिना बैंक जाए ही आराम से घर पर बैठे ही उपयोग कर सकते है। इन सुविधाओं में बैंक बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट देखना आदि।

इस तरह से करें उपयोग

एसबीआई की इस नई सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको 7208933148 नंबर पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। इस नंबर पर WAREG और स्पेस के साथ अपना अकाउंट नंबर टाइप कर एसएमएस भेजें। यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है, जो आपके एसबीआई खाते से जुड़ा है।

ये भी पढ़ें: Microsoft Teams Down: डाउन हुई माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेस, वर्ल्डवाइड यूजर्स हुए परेशान

इस बात का रखें ध्यान

ज्ञात रहे कि अपने आपको रजिस्टर्ड करने के बाद आपको वॉट्सऐप पर एसबीआई के वॉट्सऐप नंबर 90226 90226 से एक मैसेज मिलेगा। आप इस नंबर को सेव कर सकते हैं। इसके बाद 90226 90226 पर “Hi SBI” भेजें या आपको मिले WhatsApp मैसेज का रिप्लाई दें। इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा।

मिलेंगे ये विकल्प

इसमें आपके पास अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और वॉट्सऐप पर इस सुविधा से खुद को डिरजिस्टर करने का विकल्प आएगा। ऐसे में अगर आपको खाते के बैलेंस की जांच करनी है तो आपको 1 लिखकर सेंड करना होगा। इसके बाद आपके सामने जवाब आ जाएगा। अगर आप 2 टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको मिनी स्टेटमेंट दिख जाएगा। वहीं, अगर आप 3 लिखकर सेंड करेंगे तो आपको वॉट्सऐप पर से इस सुविधा को बंद करने का विकल्प आ जाएगा।

ये भी पढ़ें: Tesla Sells Bitcoin Holding: टेस्ला ने बिटकॉइन को दिया झटका, पोर्टफोलियो में की 75 फीसदी की कटौती

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version