Smartphone Tips: आज के समय में हर किसी के लिए स्मार्टफोन का महत्व बढ़ गया है। लोग अपने स्मार्टफोन को अपनी जान से ज्यादा संभाल कर रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को संभालकर रखना चाहते है और उसकी अच्छे से देखरेख करते हैं तो स्मार्टफोन काफी लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चलेगा। अगर आप अपने स्मार्टफोन को सही तरीके से साफ नहीं करते हैं तो इससे फोन पर खासा असर पड़ता है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन को कैसे साफ करना है और किस तरह से साफ करना है इस बात पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है नहीं तो आपका कीमती आईफोन या एंड्राएड फोन जल्दी ही खरबा हो सकता है तो चलिए जानते हैं।

स्क्रीन प्रोटेक्टर का करें इस्तेमाल

आपको अपने स्मार्टफोन को फोन पर हमेशा ही स्क्रीन गार्ड या स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाकर रखना चाहिए। इससे फोन पर धूल और गंदगी नहीं चिपकती है। इसके अलावा खरोंच आदि भी नहीं आती है। फोन को खरीदते समय ही आपको उस पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगवा लेना चाहिए। साथ ही समय-समय पर स्क्रीन प्रोटेक्टर को भी साफ करते रहना चाहिए। स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाने से अगर आपका फोन गिर भी जाएगा तो उसकी स्क्रीन को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें: Google: गूगल सर्च इंजन हुआ डाउन, दुनिया भर में परेशान हुए लोग

इन बातों का न करें नजरअंदाज

अपने स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाएं रखने के लिए आपको उसे माइक्रोफाइबर के कपड़े से साफ करना चाहिए। फोन पर जमी हुई धूल को या किसी भी तरह की गंदगी को हटाने के लिए आप एक सूफा कपड़ा लेकर उससे फोन को साफ करें। आपको ध्यान रखना है कि आप किी खराब कपड़े से फोन को साफ न करें, इससे फोन की स्क्रीन को नुकसान हो सकता है।

इस बात का ध्यान रखें

इसके साथ ही आप ध्यान रखें कि किसी पेपर वाले वाइप्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसा करने से फोन पर सक्रैच आ सकते है। साथ ही आपको फोन के ऊपर या फिर पीछे की तरफ किसी भी तरह के लिक्विड का उपयोग नहीं करना है। फोन को साफ करने के आप एक छोटी बोतल में डिस्टिल्ड वॉटर को भर लें और आइसोप्रोपिल एल्कोहल को बराबर मात्रा में भर लें। फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से फोन को साफ करें। ऐसा करने पर आपके फोन पर से गंदगी साफ हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Old Coin Scheme: इन सिक्कों को बेचकर होगी लाखों की कमाई, बिना देरी के करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version