Solar Stove: महंगाई की दर दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है। महंगाई का सीधा असर रसोई में भी दिख रहा है। रसोई में सब्जियों से लेकर गैस सिलेंडर तक लगभग हर चीज महंगी हो चुकी हैं। इसके साथ ही बिजली भी काफी महंगी हो गई है। बता दें कि आज हम आपके लिए एक ऐसा स्टोव लाए हैं जिसके लिए न ही आपको सिलेंडर की जरूरत पड़ेगी और न ही बिजली की। आप अपने घर सोलर स्टोव (Solar Stove) लाकर महंगी रसोई गैस की कीमतों से निजात पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने तैयार किया शानदार सोलर स्टोव

बता दें कि सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक शानदार सोलर स्टोव तैयार किया है, जो सौर उर्जा की मदद से चलता है। इस सोलर स्टोव का नाम सूर्य नूतन रखा गया है। इस सोलर स्टोव को किचन में आसानी से कहीं भी रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है। सूर्य नूतन सोलर स्टोव को धूप में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप इसे किचन या कहीं भी रखकर अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। आपको इसके एक पैनल को किचन में रखना होगा और दूसरे को धूप में।  

विकिरण और धूप की गर्मी के नुकसान को करता है कम

बता दें कि इस सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र फरीदाबाद ने बनाया है। इसका पेटेंट भी कराया गया है। सूर्य नूतन का इन्सुलेशन को इस प्रकार डिजाइन किया गया है जो विकिरण और धूप की गर्मी के नुकसान को कम करता है। सूर्य नूतन सोलर स्टोव तीन अलग-अलग मॉडल में उपलब्ध है। इस स्टोव पर चार लोगों के लिए आसानी से खाना बनाया जा सकता है।

यहां जानें सोलर सिस्टम की कीमत

यह स्टोव हाईब्रिड मोड पर भी काम करता है। मतलब ये कि इस चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खबरों के अनुसार इस सोलर स्टोव की कीमत 12,000 रुपये से शुरू होकर 23,000 रुपये तक जाती है। इसके बेस मॉडल का दाम लगभग 12,000 रुपये है और वहीं टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये निर्धारित की गई है। इंडियन ऑयल का कहना है कि आने वाले समय में सोलर स्टोव की कीमतें कम हो सकती हैं। आप इस सोलर स्टोव को घर लाकर महंगी रसोई गैस से छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version