Solar Water Heater: सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही घरों में गर्म पानी की जरूरत बढ़ गई है। जिसके चलते बाजारों में वॉटर हीटर की मांग भी बढ़ी है। वॉटर हीटर का उपयोग करते समय बिजली के बिल की काफी ज्यादा खपत होती है। जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ता है। अगर आप भी वॉटर हीटर खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि आज हम आपके लिए एक खास वॉटर हीटर लाए हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके घर में बिजली बिल की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम बात कर रहे हैं सोलर वॉटर हीटर की।

ये भी पढ़ें: TATA NANO EV: टाटा की ये इलेक्ट्रिक कार फीचर्स से उड़ा देगी आपके होश, जानिए कब होगी लॉन्च

सोलर वॉटर हीटर क्यों है खास

सोलर वॉटर हीटर का उपयोग करने पर आपका बिजली बिल नहीं आएगा क्योंकि खास तरह का सोलर सिस्टम है। जोकि सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके पानी को गर्म करने का काम करता है। सोलर वॉटर हीटर में एक खास टंकी होती है। इसमें आप जरूरत पड़ने पर गर्म पानी को उपयोग कर सकते हैं और बादलों वाले दिनों में बैकअप करने के लिए सोलर वॉटर हीटर में एक खास तरह का इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट दिया जाता है। बाजारों में सोलर वॉटर हीटर आसानी से मिल जाएंगे।

दो तरह के होते हैं वॉटर हीटर

बाजारों में दो तरह के सोलर वॉटर हीटर मिलते हैं। इसमें ईटीसी सोलर वॉटर हीटर और एफपीसी सोलर वॉटर हीटर शामिल हैं। बता दें कि ईटीसी सोलर वॉटर हीटर ठंडी जलवायु वाले मौसम या क्षेत्र के लिए बेहद अच्छा होता है। वहीं एफसीपी सोलर वॉटर हीटर गर्म जलवायु वाले मौसम या क्षेत्र के लिए अच्छा होता है। 

क्या होती है इनकी कीमत

अगर सोलर वॉटर हीटर की कीमत की बात करें तो बता दें कि इनकी कीमत लगभग 25000 रुपए होती है। ये बाजारों में आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। सोलर वॉटर हीटर महंगे जरूर होते हैं लेकिन एक बार कीमत देकर आप लंबे समय के लिए निश्चिंत हो सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version