Thermometer: अगर बुखार आता है तो लोग बुखार को मापने के लिए अक्सर थर्मामीटर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पारे वाला थर्मामीटर आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आपको बता दें कि पारा एक मेटल है लेकिन ये पानी और ऑयल की तरह तरल होता है। अगर गलती से पारे वाले थर्मामीटर में से पारा आपके मुंह में चला जाता है, तो उससे आपकी सेहत को बहुत नुकसान होगा। बुखार को मापने के लिए आपको डिजिटल थर्मामीटर का प्रयोग करना चाहिए   

Must Read: Israel: नेतन्याहू एक बार फिर सत्ता में आने को तैयार, कहा- ‘होगी बड़ी जीत’

पारा हो सकता है नुकसानदायक

पारा अगर किसी इंसान के मुंह से उसके पेट में चला जाए तो उससे स्वास्थ्य खराब हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि पेट में पारा जाने से उल्टियां आएंगी और आपको हैजा हो सकता है। इसके अलावा जी मचलाना, पेट में तेज दर्द भी हो सकता है। इसलिए अगर आप पारे वाले थर्मामीटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

140 देशों में पारे वाला थर्मामीटर बैन

पारे वाला थर्मामीटर दुनिया के 140 देशों में बैन हो चुका है। अगर पारे वाला थर्मामीटर टूट जाए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि ये 65 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर भाप बन जाता है और सांस के जरिए आपके फेफड़ों तक जा सकता है और आपकी जान भी जा सकती है। ऐसे में आपको पारे वाला थर्मामीटर छोड़कर डिजिटल थर्मामीटर का प्रयोग करना चाहिए।

जल्द खरीदें डिडिटल थर्मामीटर

अगर आप डिजिटल थर्मामीटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इसे ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट से मात्र 137 रुपये में खरीद सकते हैं और ऐमेजॉन से 169 रुपए में खरीद सकते हैं। इसकी टिप फ्लैक्सिबल है। इसे काम हो जाने पर स्विच ऑफ किया जा सकता है। बुखार का माप लेने के लिए थर्मामीटर का काम हो जाने के बाद यह साउंड देने लगता है जिससे यह पता चल जाता है कि टेस्टिंग पूरी हो गई है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version