TVS: दुनिया भर में तेजी से बढ़ते प्रदूषण के स्तर ने कार निर्माताओं को ग्रीन मोबिलिटी पर स्विच करने के लिए प्रेरित किया है। विद्युत गतिशीलता अब तक जीवाश्म ईंधन का सबसे पसंदीदा विकल्प हैं। हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन भी भविष्य के लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इसलिए कार निर्माता इसी कड़ी में टीवीएस आइक्यूब स्कूटर को हाइड्रोजन फ्यूल ऑप्शन के साथ पेश कर सकती है।

दो हाइड्रोजन ईंधन कनस्तर

लीक में पेटेंट दस्तावेजों से पता चलता है कि कंपनी इस स्कूटर पर काम कर रही हैं। जिसमें स्कूटर के फ्रेम के फ्रंट डाउन ट्यूब पर दो हाइड्रोजन ईंधन कनस्तर लगे हैं। फोटो में देखा जा सकता है कि फिलिंग नोजल सामने के कवर पर बनाए हैं और पाइप दो कनस्तर को आपस में जोड़ता है। हाइड्रोजन ईंधन उस सीट के नीचे लगा होगा जहां बैटरी एक नियमित इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर में लगी होती है। पेटेंट के मुताबिक इस स्कूटर में फ्लोर के नीचे बैटरी भी होगी। जिसका साइज अभी तय नहीं किया गया।

Also Read: CNG SUV Car: इंडिया की पहली सीएनजी एसयूवी कार में मचाया तहलका, कम कीमत में लॉन्च हुई कार

4.4 केडब्ल्यू हब माउंटेड मोटर

हाइड्रोजन से चलने वाला स्कूटर पूरी तरह से काम करता है। नियमित बैटरी की तरह ही इस में कैथोड और एनोड के बीच इलेक्ट्रोलाइट भी लगा होगा। एनोड हाइड्रोजन ऑल कैथोड वातावरण से ऑक्सीजन प्राप्त करता है। ‌ इस स्कूटर में जब बिजली की खपत कम हो जाती है तो ईंधन सेल बैटरी के ऊपर कर सकता हैं। जहां तक इंजन की बात की जाए तो टीवीएस एक समान 4.4 केडब्ल्यू हब माउंटेड मोटर लगा सकता है जो आउटगोइंग आइक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर पर देखा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version