Umang App: कुछ समय पहले तक हर काम को करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब धीरे-धीरे समय बदलने लगा है। आज के समय में हर किसी के हाथों में मोबाइल है और ज्यादा से ज्यादा काम मोबाइल से ही किए जाते हैं। ऐसे में अब आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर अपनी चप्पलें घिसने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही लंबी-लंबी लाइनों में खड़े रहकर इंतजार करना होगा। सरकारी काम ऑनलाइन होने के बाद से आम आदमी को काफी सहूलियत भी मिली है। बहुत से सरकारी काम अब ऑनलाइन होने लगे हैं ऐसे में सरकार ने उमंग ऐप लॉन्च किया है। जिसके जरिए काफी सरकारी काम कराना आसान हो गया है।

ये भी पढ़ें: XIAOMI MI 10 PRO 5G: मात्र 624 रुपये में घर लेकर जाएं 6 GB RAM और 64 MP कैमरे वाला फोन, जल्द उठाएं ऑफर का फायदा

सरकारी काम कराना हुआ आसान

आज के समय में हर दूसरे इंसान के हाथों में फोन होता है और सरकार की ओर से उमंग ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप की मदद से कई सरकारी काम काफी आसान हो जाएंगे। इस ऐप के जरिए केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार की सेवाओं का भी फायदा उठाया जा सकता है। यह ऐप हिन्दी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, मराठी, उर्दू, बंगाली, कन्नड़,असमिया, गुजराती, पंजाबी, उड़िया, मलयालम जैसी 12 भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप के इंटरफेस को बढ़ाने के लिए Recently Viewed, New and Updated, Trending, Top Rated and Suggested जैसी सेवाओं का वर्गीकरण भी किया गया है।

क्या हैं उमंग ऐप के फायदे

  • राज्य सरकारों और केंद्र सरकारों द्वारा दी जाने वाली 150 से ज्यादा सुविधाओं का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है।
  • आप इन-ऐप फिल्टर का इस्तेमाल करके विशिष्ट राज्य या केंद्र सरकार की सेवा, योजना आसानी से सर्च कर सकते हैं।
  • इस ऐप पर डिजिलॉकर और आधार सहित कई प्रमुख एकीकरण सेवाएं (Integration Services) भी मिलती हैं।
  • इस ऐप की मदद से आप गैस, पानी, बिजली आदि जैसे विभिन्न बिलों का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version