WhatsApp Alert: दुनिया का सबसे मशहूर सोशल मीडिया (social media) प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) आज हर स्मार्टफोन (smartphone) का अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसे में इसकी यूजर्स की संख्या भी काफी अधिक है तो वहीं, इसको उपयोग करने वालों पर काफी खतरा भी बना रहता है।

हालांकि, वॉट्सऐप समय-समय पर अपनी तरफ से सॉफ्टवेयर को अपडेट करता रहता है, लेकिन इसके बाद भी वॉट्सऐप के यूजर्स का निजी डाटा हमेशा निशाने पर बना रहता है। ऐसे में वॉट्सऐप के यूजर्स के लिए एक बड़ी जानकारी सामने आई है। अगर आप भी वॉट्सऐप यूजर्स है तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना होगा, नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सीईओ ने यूजर्स को दी चेतावनी

मालूम हो कि जैसे ही कोई ऐप काफी मशहूर होता है तो उसके नकली वर्जन भी बनने शुरु हो जाते है। ऐसे में ये नकली ऐप यूजर्स के लिए काफी खतरनाक साबित होते है। ये आपके निजी डाटा को चुराकर उसका गलत उपयोग कर सकते है। इसी कड़ी में वॉट्सऐप के यूजर्स के लिए एक बड़ा खतरा सामने आया है। इस खतरे के बारे में खुद वॉट्सऐप के सीईओ ने सभी यूजर्स को एक कड़ी चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें: Do Not Use These Accessories In Car: आपकी जान की दुश्मन बनेंगी कार में लगी हुई ये एक्सेसरीज! फौरन हटा दें इन्हें

कई ट्वीट के माध्यम से दी जानकारी

वॉट्सऐप के सीईओ (CEO) विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने इस संबंध में कई ट्वीट कर यूजर्स को आगाह किया है। कैथकार्ट ने कहा कि दुनिया में वॉट्सऐप काफी मशहूर मैसिजिंग ऐप है। साथ ही इसके 2 अरब के करीब यूजर्स है, अपनी लोकप्रियता की वजह से ये हमेशा ही स्कैमर्स की निशाने पर रहा है। ऐसे में साइबर अपराधी वॉट्सऐप के यूजर्स को धोखा देने के लिए कई तरह के तरीके आजमाते है।

ये है स्कैम का नया तरीका

वॉट्सऐप के सीईओ विल कैथकार्ट ने कहा कि ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमारी सुरक्षा रिसर्चर टीम ने ऐसे कई ऐप की पहचान की है, जो वॉट्सऐप की तरह ही सुविधा देने का दावा कर रहे है। इन नकली ऐप्स के नाम भी वॉट्सऐप से काफी मिलते-जुलते है। इसी कड़ी में गूगल प्ले स्टोर पर एक नकली ऐप की पहचान हुई है, जिसे HeyMods नाम के डेवलेपर ने बनाया है।

इस नकली ऐप का नाम Hey WhatsApp है। कैथकार्ट ने आगे कहा कि ये ऐप वॉट्सऐप से बेहतर सेवा देने का दावा कर रहा है, जबकि असल में ये एक स्कैम का नया तरीका है। ये ऐप लोगों की निजी जानकारियों को चुराता है। बता दें कि अब इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Microsoft Lay Off: माइक्रोसॉफ्ट ने सैंकड़ों कर्मचारियों को एक झटके में निकाला, कंपनी ने बताई ये वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version