अगर आप भी चैटिंग ऐप के तौर पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए एक जरूरी जानकारी है। हाल ही में व्हाट्सएप ने एक वीडियो स्टेटस अपडेट किया है। जिसके अंदर व्हाट्सएप अपने नए फीचर की जानकारी यूजर को दे रहा है। यह पूरा फीचर यूजर की प्राइवेसी से संबंधित है और आने वाले समय में आपके लिए काफी काम का साबित होने वाला है। दरअसल यह प्रमोशनल स्टेटस है जिसकी मदद से यूजर को भेजी गई फोटो वीडियो को खुद ब खुद डिलीट कर देता है। स्टेटस के माध्यम से कंपनी ने लोगों को इस फिचर को यूज करने की बात भी कही है।

दरअसल व्हाट्सएप के हाल ही में जारी किए गए नए फीचर के मुताबिक यदि कोई यूजर अपनी फोटो या वीडियो स्टेटस पर डालता है, तो दूसरा यूजर उसे मात्र एक बार ही देख पाएगा। क्योंकि उसके दोबारा देखने से पहले ही वह स्टेटस खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा। व्हाट्सएप ने यह कदम लोगों की प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए उठाया है। इस फीचर से जुड़ी जानकारी आपको आगे बताई जा रही है। जिसकी मदद से आप इस फीचर को किस तरह इस्तेमाल करना है।

जानिए नई फीचर के इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो निम्न चरणों को फॉलो करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको स्टेटस में दिख रहे learn more के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा और इसके बाद आपके सामने फीचर से संबंधित सभी जानकारी लिखित तौर पर सामने आ जाएगी। इसको पढ़कर आप आगे के चरणों को फॉलो करके अपनी प्राइवेसी सेटिंग बदल सकते हैं।

फिचर से जुड़ी खास बातें और सावधानियां

फिचर से जुड़ी कई खास बातें हैं, तो दूसरी तरफ कुछ सावधानियां भी इन सब में सबसे खास बात यह है कि यदि आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके मीडिया फाइल्स प्राप्तकर्ता की गैलरी में सेव नहीं होती। सिर्फ यही नहीं यदि आप दूसरे यूजर को अपने फोटो या वीडियो सेंड करते हैं, तो आप इसे फिर से देख नहीं पाएंगे।

इसके अलावा अगर आप कोई फोटो या वीडियो को भेजे जाने के 14 दिन के भीतर दोबारा नहीं खोलते हैं तो मीडिया चैट से हमेशा के लिए एक्सपायर हो जाएंगी। इन सबके बीच आपको यह सावधानी बरतनी होगी कि यदि आप किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ अपने स्टेट्स के जरिए फोटो और वीडियो भेज रहे हैं तो इस बात के जिम्मेदार आप खुद होंगे कि दूसरा यूजर आपकी वीडियो या फोटो का स्क्रीनशॉट या रिकॉर्डिंग ना ले। यदि ऐसा होता है तो इसके लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे। क्योंकि स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग की सूचना ऐप के द्वारा आपको नहीं दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version