Whatsapp एंड्राइड एप्पल आईओएस विंडोज और वेब यूजर्स के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है। व्हाट्सएप पर आने वाली फीचर्स और बदलावों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetainfo ने नए फीचर्स को रिपोर्ट किया है। व्हाट्सएप के 10 नए फीचर्स अब जल्द ही यूजर्स को मिल सकते हैं व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन के लिए एक नए चैट फीचर पर काम चालू है। नए फीचर आने पर व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन बिना पूछे किसी का मैसेज डिलीट कर सकेंगे।

वेब यूजर्स और डेक्सटॉप के लिए नया सेफ्टी फीचर लाने का प्लान किया गया है। whatsapp-web, डेक्सटॉप पर टू स्टेप वेरीफिकेशन ला सकता है। अनजान लोगों के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन एक ऑप्शनल फीचर है जो आपकी व्हाट्सएप अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित बनाता है। आने वाले नए फीचर्स पहले से ही व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए मिल रहे हैं और कुछ फीचर्स में बीटा अपडेट किया जा रहा है। नए फीचर में टू स्टेप वेरीफिकेशन पिन आपको एसएमएस या फोन कॉल के जरिए मिलने वाले 6 डिजिट वेरीफिकेशन कोड से अलग होगा।

जब आप अपने whatsapp अकाउंट लॉगइन करते हैं तो वेरिफिकेशन कोड की जरूरत होगी और इससे अनऑथराइज्ड एक्सेस को रोकने में मदद मिलेगी। यह फीचर अभी व्हाट्सएप मोबाइल ऐप पर मिलता है। व्हाट्सएप इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध लोगों की तरह ही रिएक्शन ला रहा है। जैसे इंस्टाग्राम पर मैसेज पर टैप करने से उस पर रिएक्शन दिया जाता था। उस तरह ही अब व्हाट्सएप में भी यह फीचर दिया जाएगा। मैसेज पर अपनी उंगली को टैप करने से और थोड़ी देर होल्ड रखने पर एक इमोजी आएगा और ग्रुप के सभी मेंबर्स को दिखाई देगा।

नया फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा कंट्रोल करेगा। इस फीचर से ग्रुप के भीतर ग्रुप बनाने का ऑप्शन भी दिया जाएगा। यह काफी हद तक अंब्रेला डिस्कार्ड कमेटी जैसा होगा। इसके अलावा व्हाट्सएप चैट में शेयर किए गए डॉक्यूमेंट के लिए एक रिव्यू करने का प्लान किया जा रहा है। अभी आप किसी डॉक्यूमेंट के रूप में भेजी गई फोटो या वीडियो को खोले बिना उसको नहीं देख बातें। शेयर की गई पीडीएफ को तभी देखा जा सकता है जब आप किसी पीडीएफ फाइल को व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट के रूप में शेयर करते हैं।

यह भी पढ़े :- Russia Ukraine War: एप्पल ने अपने सभी उत्पादों की रूस में बिक्री पर लगाई रोक

व्हाट्सएप का नया फीचर सर्च शॉर्टकट वीडियो कॉल आइकन के आगे जोड़ा जाएगा। इससे ग्रुप इंफॉर्मेशन सेक्शन में भी नया शॉर्टकट दिखाई देगा। अभी यह सर्च बटन आपके होम स्क्रीन पर मिलता है। लेकिन इस फीचर के आने के बाद किसी भी मैसेज को सर्च किया जा सकता है। नया व्हाट्सएप शॉर्टकट आपको स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग को मैनेज करने देता है, जिस पर काम चल रहा है। शॉर्टकट उन यूजर्स की लिस्ट को एडिट करने की परमिशन देता है जो शेयर कर अपने स्टेटस अपडेट को देख पाएंगे।

यदि आप अपने स्टेटस पर एक से ज्यादा चैट के साथ सिंगल मीडिया फाइल शेयर करना चाहते हैं तो आपको इसे अलग से करना होगा। इस फीचर के साथ यूजर एक्स्ट्रा फंक्शन के साथ भी डिजाइन किया गया कैप्शन देख पाएंगे। व्हाट्सएप ग्रुप वॉइस कॉल के दौरान दिखने वाली ऐप विंडो का डिजाइन बदला जा रहा है। प्लेटफार्म ग्रुप कॉल के दौरान सभी लोगों के लिए वॉइस जोड़ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version