दुनिया भर में आज की तारीख़ में इलेक्ट्रिक कार काफी छाई हुई है। अपने देश में कुछ इलेक्ट्रिक कारे ट्रेंड भी कर रही हैं। आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों का ही बोल बाला होने वाला है। इन कारों को चलाने की लागत भी काफ़ी कम है। लेकिन इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत बाज़ार में काफी ज्यादा है। इस वजह से लोह अब भी बाज़ार से सीएनजी कारे ही ख़रीद रहे है तो इसलिए आज हम आपको सीएनजी फ्यूल के साथ आने वाली किफायती कारों से रूबरू कराने जा रहे है।

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में तीन प्रकार के फ्यूल और इलेक्ट्रिक पर कार मिलती है। ऐसे में बहुत सारे लोग हैं, जो एकदम ब्रांड न्यू कार खरीदने से पहले दुविधा में रहते है कि कौन से फ्यूल वाली कार लेने में फायदा होगा। वैसे तो आज की तारीख़ में में इलेक्ट्रिक कारे काफी ट्रेंड कर रही हैं और उन्हें चलाने की लागत भी काफ़ी कम है। लेकिन इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत बाज़ार में काफी ज्यादा है। इस वजह से लोह अब भी बाज़ार से सीएनजी कारे ही ख़रीद रहे है तो इसलिए आज हम आपको सीएनजी फ्यूल के साथ आने वाली किफायती कारों से रूबरू कराने जा रहे है।

सबसे पहले नंबर पर है मारुति सेलेरियो की सीएनजी कार : क्या है इसकी कीमत व खूबियां ?
मारुती सेलेरियो सीएनजी कार को इसी महीने ही बाज़ार में लांच किया गया है। इसमें ग्राहक को कंपनी फिटेड सीएनजी किट दी जाती है। मारुति कंपनी ने सीएनजी किट को VXi ट्रिम वेरियंट में पेश किया है और इसमें सीएनजी किट सिलेंडर लगने के बूट स्पेस को भी काफी प्रभावित किया है। मारुति सेलेरियो कार की कीमत 6.58 लाख रुपये (एक्स शो रूम) रखा गया है। इस कार में आपको 1.0 लीटर के10 सी डुअल जेट इंजन भी मिलेगा। यह कार आपको एक किलोग्राम सीएनजी में लगभग 35.60 किलोमीटर की माइलेज देती है।

दूसरे नंबर पर है टाटा की टिआगो सीएनजी कार :क्या है इसकी कीमत व खूबियां ?
टाटा ग्रुप ने बीते सप्ताह दो नई कार को सीएनजी मॉडल में लांच किया है। जिनमें से एक टाटा टिआगो सीएनजी मॉडल को भारत में लांच किया गया है। इस कार में चार ट्रिम्स वेरियंट हैं, जिनके नाम XE, XM, XT और XZ+ रखा गया हैं। इस सीएनजी मॉडल कार की कीमत 6.09 लाख रुपये से 7.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। टाटा ने अपने इस कार में 1.2 लीटर, तीन सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन का ऑप्शन दिया है जो 73 एचपी की पावर और 95 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। दावा किया जा रहा है कि Tiago CNG का माइलेज 26.49km/kg है।

तीसरे नंबर पर है हुंडई सैंट्रो की सीएनजी कार की :क्या है इसकी कीमत व खूबियां ?
हुंडई की नई सेंट्रो एक एंट्री-लेवल हैचबैक कार है जो कंपनी की तरफ से इसमें सीएनजी फिटेट वेरियंट ग्राहकों को दिया गया है। हुंडई सेंट्रो सीएनजी दो ट्रिम्स में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। हुंडई सैंट्रो की सीएनजी कार की कीमत 6.10 लाख रुपये से 6.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गयी है। हुंडई कंपनी ने इस सेंट्रो कार में 1.1-लीटर के साथ चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की सुविधा दी है। हुंडई सैंट्रो सीएनजी पर 30.48 किमी/किग्रा की माइलेज देती है।

यह भी पढ़े : भारत की सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कार, देखिए सूची

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version