Xiaomi, Oppo and Vivo: चीनी कंपनियां चीन को ही बड़ा झटका देने की तैयारी में हैं? ऐसी खबर आ रही है कि ये तीनों कंपनियां चीन का साथ छोड़ सकती हैं जिसका बड़ा फायदा भारत को हो सकता है। खबरों की मानें तो चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स Xiaomi, Oppo और Vivo इस बात पर राजी हो गए हैं कि मेड-इन इंडिया स्मार्टफोन्स को दूसरे मार्केट में भी एक्सपोर्ट किया जाए। इससे भारत सरकार के मेक इन इंडिया प्रोग्राम को भी बूस्ट मिलेगा। साफ शब्दों में कहा जाए तो अब ये तीनों कंपनियां भारत में ही अपने फोन्स बनाएंगी जिन्हें भारत व अन्य देशों में बेचा जा सकता है।

Also Read- FOXSKY 32 INCH SMART TV पर 12000 रुपये का डिस्काउंट, यहां से उठाएं शानदार डील का फायदा

भारत में बनते हैं सैमसंग और ऐपल के फोन

बता दें कि सैमसंग और ऐपल ऐसी कंपनियां हैं जो पहले से ही भारत में बने फोन का दूसरे मार्केट में निर्यात कर रहे हैं। अगर Xiamo, Oppo and Vivo भी भारत में बने फोन निर्यात करने लगते हैं तो आने वाले समय में इसका असर कंपनियों की मैन्युफैक्चरिंग स्ट्रेटेजी शिफ्ट पर भी देखने को मिल सकता है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि Xiaomi, Oppo और Vivo के भारत में बने फोन अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और यूरोप के कुछ हिस्सों में बेचे जा सकते हैं। इसके अलावा पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देश में Xiamo, Oppo and Vivo फोन्स का निर्यात किया जा सकता है।

प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम का मिलेगा फायदा

चीन में सरकार की ओर से नियमों को कड़े करने और भारत में प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) इन तीनों चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के लिए भारत में प्रोडक्शन शिफ्ट करने के बड़े कारण हो सकते हैं।

क्या है प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम?

बता दें कि मोदी सरकार ने साल 2020 में यह स्कीम शुरू की थी। इसका उद्देश्य था कि घरेलू कंपनियों में बनाए गए प्रोडक्ट्स की बिक्री हो और अपने देश में रोजगार बढ़ाया जा सके। साथ ही घरेलू मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्द्धी बनाना है। इसके अलावा इसका मकसद विदेशी कंपनियों को आमंत्रित करने के अलावा घरेलू कंपनियों को मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स की स्थापना और बढ़ोतरी करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है। बता दें कि PLI स्कीम के अंतर्गत भारत में बने डिवाइसेज के प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट के लिए इनिशिएटिव दिया जाता है।

उठाना पड़ा नुकसान

कई बार इसके लिए नुकसान भी उठाना पड़ता है जैसे हाल ही में भारतीय अथॉरिटीज ने चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Vivo के लगभग 27,000 स्मार्टफोन्स के एक्सपोर्ट को रोक दिया था। Vivo की देश में मौजूद यूनिट की मैन्युफैक्चरिंग वाले इन स्मार्टफोन्स को फाइनेंस मिनिस्ट्री की रेवेन्यू इंटेलिजेंस यूनिट ने नई दिल्ली के एयरपोर्ट पर रोका था। जिसके कारण कंपनी ने भारत में ही मैन्यूफैक्चरिंग करने को लेकर अपना रुख भारत की ओर कर दिया है।

Also Read- SAMSUNG का ये जबरा फोन IPHONE 14 को देता है सीधी टक्कर, फीचर्स देख तुरंत खरीद लेती हैं लड़कियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version