UNSC: कल 28 अक्टूबर को यूएनएससी कमेटी की पहली बैठक मुंबई में आयोजित की गई थी। वहीं आज दूसरी बैठक दिल्ली के ताज पैलेस में होगी‌। इस बैठक में चीन के राजनयिक भी हिस्सा लेंगे। आज की बैठक में भी पाकिस्तान पर वार किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की यह बैठक सुबह 9:30 बजे से 6:30 बजे तक दिल्ली के ताज पैलेस में आयोजित होगी। बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। इस बैठक में तीन बिंदुओं पर आधारित एजेंटों पर चर्चा की जाएगी।

आतंकवादी हमले का किया खुलासा

इस बैठक में आतंकवादी हमले में इंटरनेट व सोशल मीडिया का इस्तेमाल, धन उगाही के भुगतान की नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल और ड्रोन जैसे मानवरहित उपकरण से निपटने से लेकर चर्चा की जाएगी। बता दें कि कल मुंबई में आयोजित हुई बैठक में 26/11 के हमले का खुलासा किया गया। इसमें पाकिस्तान के कनेक्शन की बात कही गई। पहले दिन की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख दिखाया। उन्होंने चीन और पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि “आतंकवाद अंतर्राष्ट्रीय शांति, सुरक्षा और मानवता के लिए एक गंभीर खतरा है। पीड़ितों का नुकसान अतुलनीय है। हम आतंकवाद के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने की कोशिश में लगे रहेंगे। आतंकवादी हमले से अस्वीकार है।”

Also Read: Himachal Election: BJP ने प्रेम सिंह को 6 साल के लिए किया सस्पेंड, बताई बड़ी वजह

आतंकवाद के पीड़ितों को श्रद्धांजलि

दो दिवसीय बैठक को लेकर विदेश मंत्रालय के सचिव संजय वर्मा का कहना है कि बैठक का व्यापक विषय आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकी के उपयोग का मुकाबला होगा। बैठक की शुरुआत आतंकवाद के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के साथ की जाएंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार दो दिवसीय बैठक का विषय ‘आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती टेक्नोलॉजी के उपयोग का मुकाबला’ हैं। यूएनएससी के सदस्य राज्यों के बढ़ते उपयोग और तीन महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी के आतंकवाद उद्देश्य के लिए उपयोग के बढ़ते खतरे पर इस बैठक में चर्चा करेंगे।

Also Read: Saidai Sadiq: अपमानजनक टिप्पणी के बाद DMK नेता ने मांगी माफी, बीजेपी महिला नेता को कहा था ‘आइटम’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version