आप में से बहुत से लोगों ने बॉलीवुड स्टार अनिल कपूर की फिल्म नायक तो जरूर देखी होगी। जिसमें उन्हें एक दिन के लिये महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया जाता है और वो एक दिन में वो करके दिखा देते हैं जो सालों से नेता नहीं कर सके। इस फिल्म को देखकर लोग बहुत खुश हुए थे। उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि, कोई रील लाइफ से रियल लाइफ में भी ऐसा कर सकता है। वो बात अलग है कि, ऐसा हमारे देश में न होकर किसी अन्य देश में हुआ है लेकिन हुआ तो है। जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया है। हर तरफ इस देश की एक दिन 16 साल की प्रधानमंत्री की चर्चा हो रही है।

अब आप भी सोच रहे होंगे कि, प्रधानमंत्री बनने के लिये तो नेताओं को न जाने क्या-क्या करना पड़ता है। ऐसे में एक दिन के लिये कोई ऐसा क्यों करेगा तो आपको बता दें, ऐसा हकीकत में फिनलैंड में हुआ है और इसके पीछे कारण भी बहुत अच्छा है। फिनलैंड में ऐसा इसलिये किया गया है। ताकि लैंगिक अंतर को कम किया जा सके। बुधवार को प्रधानमंत्री सना मरीन ने आवा मुर्तो के लिए अपनी सीट एक दिन के लिये छोड़ दी। प्रधानमंत्री बनते ही 16 साल की लड़की ने मंत्रियों से तकनीक के क्षेत्र में महिला अधिकारों पर बात की और कई समस्याएं और सुझाव सामने रखें। इसके साथ ही उन्होंने भाषण देते हुए कहै कि, “आज मुझे आप सबके सामने बोलते हुए बहुत खुशी हो रही है। हालांकि यहां खड़ी होने की मेरी इच्छा नहीं थी अगर लड़कियों के लिए मुहिम की जरूरत न होती।” एक दिन की प्रधानमंत्री ने बताया, “मगर सच्चाई यही है कि, अभी तक हम दुनिया में कहीं भी लैंगिक समानता को हासिल नहीं कर पाए हैं। इसके लिये हम सभी को कदम उठाने पड़ेंगे।

आपको बता दें, फिनलैंड संयुक्त राष्ट्र संघ की जागरुकता अभियान के तहत ‘गर्ल्स टेकओवर’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें महिलाओँ के अधिकारों औक समानता को लेकर कदम उठाये जा रहे हैं। हर साल इस अभियान में थीम बदल दी जाती है। इस बार इस कार्यक्रम की थीम डिजिटल दक्षता को बढ़ावा देने की थी। जिसको लेकर 16 साल की आवा मुर्तो को एक दिन का प्रधानमंत्री बनाया गया। और उन्होंनें डिजिटल दक्षता को बढ़ावा देने के लिये अपने विचार रखे।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version