रूस ने आज यूक्रेन के ऊपर सैन्य हमला कर दिया और इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर हुआ है। शेयर बाजार खुलते ही सेसेक्स 1800 अंक पर गिर गया है। ‌ इस युद्ध का सीधा असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर देखा जा सकता है। क्योंकि यह लड़ाई तीसरे विश्व युद्ध की तरफ बड़ी तो व्यापार की गतिविधियों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पेट्रोल डीजल के दाम में बड़ी बढ़ोतरी

पहले कच्चे तेल के दाम जो पहले ही 101 डॉलर प्रति बैरल पर जा चुके हैं। अब उनमें और ज्यादा आयात खर्च बढ़ सकता है। इसके अलावा व्यापार घाटा भी काफी ऊपर जाएगा। फिलहाल कच्चे तेल के बढ़ते दामों का भार ऑयल एंड गैस मार्केटिंग कंपनियों ने ग्राहकों पर नहीं डाला। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि 10 मार्च के बाद पेट्रोल डीजल के दाम में बड़ी बढ़ोतरी होगी।

रूस ने यूक्रेन पर बैलेस्टिक मिसाइल के हमले सहित कई इलाकों पर बम फेंके हैं। यूक्रेन ने भी इसका जवाब दिया है। उनका दावा है कि उसने लुहान्स्क क्षेत्र में रूस के पांच विमानों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया है। यदि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी रहता है तो एक्सचेंज रेट पर इसका असर पड़ेगा क्योंकि रुपए की कीमतों में ज्यादा गिरावट आ सकती है और भारत का कुल ट्रेड खर्च भी बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़े:- पाकिस्तान- राजधानी के आसमान में दिखा एलियन का UFO, देखिए वायरल वीडियो

कच्चा तेल भी महंगी दरों पर उपलब्ध

कमोडिटी जानकारों के मुताबिक माना गया है कि ब्रांच कोड के दाम 105 डॉलर प्रति बैरल पर बढ़ने के आसार हैं। और इससे देश में इंपोर्ट होने वाला कच्चा तेल भी महंगी दरों पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा भारत में रूसी होने वाला मैटल एक्सपोर्ट पर भी प्रतिबंध लग सकते हैं। यदि इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा तो भारत के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी। इसके अलावा ऑटो सेक्टर की लागत बढ़ने के भी आसार है।

भारत का रूस यूक्रेन विवाद अब फिलहाल रुका है लेकिन भारत ने इन दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है। इन दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति होने पर इसका सीधा असर भारत की अर्थव्यवस्था पर दिखाई देगा। क्योंकि यह दोनों देश भारत के साथ व्यापारिक संबंध से जुड़े हुए हैं। इनकी स्थिति बिगड़ने पर भारत की अर्थव्यवस्था के ऊपर कोरोना के बाद एक अन्य परेशानी देखी जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version