China Earthquake: चीन में कल सोमवार को सिचुआन प्रांत में तेज तीव्रता वाला भूकंप मापा गया है। भूकंप से अब तक 40 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और बड़ी संख्या में लोगों के घायल होने की खबर भी सामने आई है। भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान सिचुआन प्रांत में हुआ है। प्रांत में भूकंप से भारी तबाही के बाद जोरदार झटके महसूस किए गए और स्थिति में सब कुछ तहस-नहस हो गया। जगह-जगह बिल्डिंग्स भी धराशाई हो गई है और बिजली के खंभे भी टूट गए हैं। बिजली के खंभे टूटने से कई घरों में बिजली की समस्या खड़ी हो गई है।

6.8 तीव्रता वाला भूकंप

यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल की सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक कल सोमवार को चीन के दक्षिणी पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुहिंड काउंटी में 6.8 तीव्रता वाला भूकंप मापा गया है। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था और इसका केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर से जमीन से 16 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। बिजिंग के समय अनुसार भूकंप दोपहर 12:52 पर आया।

Also Read: China: उइगर मुसलमान पर अत्याचार कर रहा चीन, महिलाओं के साथ यौन शोषण और बलात्कार का हुआ खुलासा

राहत और बचाव कार्य जारी

भूकंप के कारण कई लोग घायल हुए हैं राहत और बचाव के लिए करीब फायर ब्रिगेड की 110 टीमें लगाई गई। इसके साथ 50 सदस्य आपातकालीन बचाव दल तैनात किए गए। राहत और बचाव के लिए हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है। सिचुआन प्रांत में हर तरफ इमारतों के ढेर नजर आ रहे हैं। इमारतों का मलबा और सड़कों की दरारें इस बात का सबूत है कि भूकंप के झटके तेज थे। कहीं-कहीं चट्टान भी टूट कर सड़कों पर गिर गई।

Also Read: Liquor Policy: सीबीआई के बाद ईडी की 30 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, 800 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग की जांच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version