चीन में अभी भी महामारी का प्रकोप जारी हैं। देश के दो सबसे बड़े शहरों में कल सोमवार को कोरोनावायरस को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए गए। इसी के चलते जनता में आक्रोश फैल गया। इतना ही नहीं चीन की कोरोना के खिलाफ जीरो कोविड पॉलिसी पर भी सवाल खड़े किए गए हैं। बढ़ती संक्रमण आंकड़ों को देखकर बिजिंग में भी अब सबसे गंभीर प्रतिबंधों का ऐलान किया गया। यहां के दक्षिण पश्चिम में कल सोमवार को सभी नागरिकों से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया गया।

अर्थव्यवस्था पर पड़ा प्रभाव

बीजिंग में वायरस को फैलने से संबंधित सभी गतिविधियों की भी मनाही की गई है। बताया जा रहा है कि चीन के कड़े प्रतिबंधों का असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता दिखाई दिया है। सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक चीन की निर्यात वृद्धि लगभग 2 वर्षों में सबसे कमजोर हो गई हैं। इसके अलावा चीन के अन्य बिजनेस पर भी महामारी का गहरा प्रभाव पड़ा है। बता दे कि चीन के वुहान में कोरोना का पहला केस मिला था। प्रशासन ने लोगों को इसी नीति की आलोचना के खिलाफ चेतावनी दी है।

नई इमारतों और पार्कों को किया सील

प्रशासन का कहना है कि यह नीति लोगों के जीवन को बचाने के लिए है। इसके अलावा बीजिंग में अन्य इलाकों में लोगों को work-from-home के लिए निर्देश दिए गए हैं। कुछ रेस्टोरेंट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं नई इमारतों और पार्को को भी सील कर दिया गया। संक्रमण के चलते चीन अपनी इस बात पर अड़ा हुआ है कि उसकी जीरो कोविड पॉलिसी कोरोना से लड़ने के लिए है।

यह भी पढ़े :Weather News: 14 मई के बाद तापमान में आएगी गिरावट, मध्य और पूर्वोत्तर हिस्सों में बिजली कड़कने और बादल के गरजने की संभावना

प्रतिबंध एक जेल की तरह लग रहे

बताया जा रहा है कि शंघाई के 16 जिलों में से चार में लोगों को सप्ताह के आखिर में नोटिस दिया गया कि वे अपने घरों से बाहर नहीं जा सकते, ना ही डिलीवरी कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले लोगों को घरों के बाहर रेजिडेंटल एरिया में घूमने की इजाजत थी। लेकिन अब इस पर भी कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। शंघाई की रहने वाले कोको वांग का कहना है कि यह प्रतिबंध एक जेल की तरह लग रहे हैं। हमें कोरोनावायरस से नहीं बल्कि नीतियों से डर लगता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version