कोरोना महामारी से दुनिया परेशान है। भारत में भी रोजाना रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं। हर इंसान कोरोना के खौफ में जी रहा है। इन सबके बीच कोरोना का जन्मदाता चीन के चिकन में कोरोना मिलने के दावे ने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल, चीन ने ब्राजील से भेजे गए फ्रोजन चिकन के पंख में कोरोना वायरस मिलने का दावा किया है। चीन के शहर शेनझेन के लोकल डिजीज कंट्रोल ने ब्राजील से भेजे गए फ्रोजन चिकन का सैंपल लिया था। नियमित जांच के बाद सैंपल रिपोर्ट आई तो पता चला कि फ्रोजन चिकन के विंग में कोरोना वायरस पाया गया। हालांकि संक्रमित चिकन के संपर्क में आए कुछ लोगों की भी जांच कराई गई लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। पिछले हफ्ते यहां के यांताई शहर में इक्वाडोर से भेजी गईं समुद्री झींगा मछलियां के भी संक्रमित होने की बात कही गई थी। कोरोना वायरस के चलते चीन ने जून में ब्राजील समेत कई देशों से मीट आयात करने पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन जल्द ही इस निर्णय को वापस ले लिया गया था। अब एक बार फिर चीन के शहर शेनझेन सीडीसी ने दूसरे देशों के फूड प्रोडक्‍ट्स खाने में सावधानी बरतने को कहा है। दूसरी तरफ ब्राजील ने पूरे मामले में कोई बयान नहीं दिया है।

सी फूड मार्केट से फैला कोरोना !

आज दुनिया के लिए मुसीबत बन चुकी कोरोना महामारी चीन के वुहान शहर से ही फैली है। आशंका है कि संक्रमण यहां के सी फूड मार्केट से फैला था। इस मार्केट में चमगादड़ और सांप समेत कई तरह के जीवों का मीट बेचा जाता है। कोरोना महामारी को लेकर दुनिया के निशाने पर अा रहे चीन ने अपने यहां कई जानवरों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी है।

ब्राजील पर कोरोना की मार

दुनिया में अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित ब्राजील में इस महामारी का कहर थमता नजर नहीं आ रहा है। संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। सबसे पहले बात करते हैं महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका की, तो अब तक 53 लाख 60 हजार से अधिक संक्रमित पाए जा चुके हैं। करीब एक लाख 70 हजार की जान जा चुकी है। तो दुनिया में अमेरिका के बाद ब्राजील में सबसे ज्यादा मामले हैं। यहां कोरोना पीडि़तों का कुल आंकड़ा 31 लाख 70 हजार से ज्यादा हो गया है। इनमें से एक लाख चार हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है। अगर विश्व की बात करें तो इस घातक वायरस की चपेट में आकर दुनियाभर में अब तक दो करोड़ आठ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि मरने वालों का आंकड़ा सात लाख 48 हजार से अधिक हो गया है।

Share.
Exit mobile version