कोराना के नए वेरिएंट ने दुनिया भर के देशों की चिंता बढ़ा दी है। सभी देशों की सरकार कोरोना वरिएंट से निपटने की तैयारियों में जुटी हुई है। इसी बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अगले साल तक कोरोना का संकट हमारे सिर से टाल सकता है। इतना ही नहीं डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने यह भी कहा है कि अगर वैश्विक स्तर के नेता चाहे तो महामारी पर काबू पाया जा सकता है।

WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉक्टर माइक रियान ने कहा, ‘मुझे ये कहना अच्छा लगेगा कि इस साल महामारी का अंत हो जाएगा, लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। हम बेहद भाग्यशाली होंगे अगर साल 2022 तक मौजूदा महामारी को कंट्रोल कर लें।डॉ. रियान ने कहा, ‘अगर हम गरीब देशों में पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें और अस्पतालों को मदद पहुंचाएं तो महामारी का ये दौर निश्चित ही समाप्त हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि हाई वैक्सीनेशन रेट वाले जल्दी ही महामारी के चुंगल से आजाद हो सकते हैं। डॉ रियान ने दुनियाभर के नेताओं की आलोचना करते हुए कहा कि वे अपने वैक्सीन स्टॉक को गरीब देशों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं।

दुनिया भर के देशों में अभी भी कोविड-19 के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते एक सप्ताह में वैश्विक स्तर पर 11.5 प्रतिशत मामलों में वृद्धि हुई है। जबकि मौत के मामले 1 प्रतिशत ज्यादा हुए हैं.’पिछले एक सप्ताह में WHO के छह में से चार क्षेत्रों में मौत के मामलों बढ़े हैं। पश्चिमी प्रशांत में पहले की तुलना 10 फीसद ज्यादा मौतें हुई हैं। जबकि साउथ-ईस्ट एशिया में मौत का ग्राफ 12 प्रतिशत बढ़ गया है।

WHO के अधिकारियों के मुताबिक, जहां भी कोरोना इंफेक्शन वैक्सीन प्रोटेक्शन को तोड़ने में कामयाब दिख रहा है, वहां माइल्ड केस बहुत ज्यादा नजर आ रहे हैं। दूसरा, कोरोना के नए वेरिएंट्स से मामलों मे तेजी आने की संभावना अभी भी बनी हुई है।

Share.
Exit mobile version