चीन में दिनों दिन बिजली का संकट गहराता जा रहा है। लोगों को बिना बिजली के दिन और रात दोनों काटने पड़ रहे हैं। बिजली के संकट को देखते हुए सरकार ने भी लोगों पर कई पाबंदियां लगा दी है। बिजली संकट का सबसे ज्यादा असर चीन के पूर्वोत्तर इलाकों पर पड़ रहा है जहां रोजमर्रा की चीजों पर भी पाबंदी लगा दी है। फैक्ट्रियां, मॉल, दुकानों को मजबूरन बंद करना पड़ रहा है। कहा जा रहा है कि ये संकट कोयला सप्लाई में आ रही दिक्कतों की वजह से आ रहा है जिससे जल्द से जल्द निपटने की कोशिश जारी है।

लिफ्ट तक कर दी गई बंद


बिजली के संकट की मार चीन का उत्तर इलाका भी झेल रहा है। जहां ट्रैफिक और स्ट्रीट लाइट बंद कर दी गई।जिससे कई शहरों में मीलों लंबा तक ट्रैफिक जाम हो गया। वहीं गगनचुंबी इमारतों के निवासियों को कुछ शहरों में सीढ़ियां लेने के लिए मजबूर किया गया जहां  प्रबंधन ने बिजली बचाने के लिए लिफ्ट सेवाओं को निलंबित कर दिया। लोगों को सीढ़ियों लेकर अपने घर पहुंचना पड़ा। बीते रविवार को चीन के दक्षिणी ग्वांगडोंग प्रांत में प्रांतीय ऊर्जा प्रशासन ने लोगों को घरों में एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करने से मना किया है। उन्होंने कहा है कि बिजली के बल्बों के बजाय प्राकृतिक प्रकाश का दिन में ज्यादा इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े:भारत-चीन सीमा पर तनाव, पढ़ें पूरी खबर

बिजली संकट के पीछे की वजह

चीन में अचानक ही बिजली संकट ने लोगों को घेर लिया है। इसके पीछे की वजह महंगाई है। दरअसल चीन में मैन्युफैक्चरिंग की बढ़ती डिमांड के बीच कोयला सप्लाई पर असर पड़ा है। कोयला के दामों में भी बढ़ोतरी हुई। जिसके बिजली संकट उत्पन्न हो गया। चीन में हालत इतनी खराब हो चुकी हैं कि वहां चल रही एपल और  टेस्ला जैसी कंपनियों की फैक्ट्रियां भी बंद होने की कगार पर पहुंच गई हैं। सरकार ने बिजली बचाने के लिए कारखानों को एक दिन के लिए बंद करने के आदेश दिये। बिजली संकट का असर घर से लेकर कारोबार दोनों को प्रभावित कर रहा है। बिना बिजली के कोई कारोबार पूरा नहीं हो सकता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version