Salman Rushdie: जाने माने लेखक सलमान रुश्दी की एक आंख की रोशनी चली गयी है और उनके एक हाथ ने भी काम करना बंद कर दिया है।  दरअसल, न्यूयोर्क में 12 अगस्त को एक हमले के दौरान वे घायल हो गए थे। इसके बाद उन्हें उत्तर-पश्चिमी पेनसिल्वेनिया के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस हमले का कारण उनके लीवर, आंख और एक हाथ की नस पर काफी गहरी चोटें आई थीं, जिसके बाद उनकी सर्जरी की गई थी।

पूरे शरीर पर हैं लगभग 15 घाव 

रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने  बताया कि  “यह एक बेहद ही क्रूर हमला था।  हमले में घायल हुए रुश्दी के घाव बहुत गहरे थे।  उनके गले में काफी गंभीर तीन घाव लगे थे।  जिसके चलते उनकी आंखो की रोशनी चली गई और उनके एक हाथ की नस भी कट गई, जिसके चलते उनके हाथ ने भी काम करना बंद कर दिया है।  इसके अलावा उनके सीने में और पूरे शरीर में लगभग 15 घाव थे।”

Must Read: Diwali 2022: लगातार 9वें साल जवानों संग दिवाली मनाएंगे PM Modi, 2014 से प्रधानमंत्री ऐसे मनाते हैं रोशनी का त्योहार

‘द सैटेनिक वर्सेज’ किताब की वजह से आये विवादों में

सलमान रुश्दी की ‘द सैटेनिक वर्सेज’ किताब ने विवादों को जन्म दिया।  उनकी इस किताब को इस्लाम विरोधी और ईश निंदा करने वाला बताया गया।  इसी वजह से 1980 के दशक में उन्हें ईरान से जान से मारने की धमकियां मिलीं।  ये किताब 1988 से ही ईरान में बैन है, लेकिन इसकी वजह से सलमान रुश्दी हमेशा चरमपंथियों के निशाने पर रहे। सलमान रुश्दी पर 30 लाख डॉलर का इनाम रखा गया था। वहीं ईरान में गणतंत्र के संस्थापक और देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह रुहोल्ला ख़ुमैनी ने उनके खिलाफ 1989 में फतवा भी जारी किया था। लेकिन ईरान की सरकार ने इसे उनके निजी विचार बताते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया था।

Must Read: Cyclone Sitrang: आईएमडी ने  जारी की चेतावनी, बंगाल में दिख सकता है चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ का प्रभाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version