चीन में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शंघाई ने शहर के पूर्वी हिस्से में रहने वाले लोगों के लिए लॉकडाउन प्रतिबंधों को और कठोर करते हुए सभी निवासियों के अपने घरों से निकलने पर रोक लगा दी है।

यहां तक ​​​​कि उनके पालतू कुत्तों को चलने पर भी पाबंदी है। स्थानीय प्रशासन द्वारा यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जबकि शहर में दैनिक कोविड -19 संक्रमण मंगलवार को रिकॉर्ड 4,477 तक पहुंच गया। पुडोंग जिले के सभी निवासी, कई कुलीन वित्तीय संस्थानों और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के कार्यालय, अपने ऑफिसों तक ही सीमित रहेंगे और सिर्फ कोविड टेस्टिंग कराने की स्थिति में ही इन सभी को बाहर निकलने की इजाजत मिलेगी।

शंघाई नगर स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी वू कियान्यु ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि निवासियों को संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपने आवासीय परिसर के गलियारे, गैरेज या खुले क्षेत्रों में नहीं चलना चाहिए। उन्होंने बताया कि ये पाबंदियां पालतू जानवरों के लिए भी हैं।

शंघाई में लगा दो साल में सबसे बड़ा लॉकडाउन
चीन के शंघाई में कोविड-19 के मामलों का पता लगाने के लिए व्यापक पैमाने पर जांच करने के वास्ते सोमवार से दो साल में लगाया गया सबसे बड़ा लॉकडाउन शुरू हो गया। चीन की आर्थिक राजधानी और 2.6 करोड़ की आबादी वाले सबसे बड़े शहर शंघाई ने इससे पूर्व कोविड के मामले आने पर सीमित लॉकडाउन लगाया था जिनमें रिहायशी परिसरों और कार्य स्थलों को बंद किया गया था।

शंघाई में लगा वुहान के बाद सबसे बड़ा लॉकडाउन
शहरव्यापी लॉकडाउन दो चरणों में लागू होगा और वुहान के बाद सबसे बड़ा लॉकडाउन होगा। वुहान में ही 2019 के अंत में सबसे पहले कोरोना वायरस के मामले मिले थे और वहां पर 76 दिनों तक लॉकडाउन लगाया गया था। स्थानीय सरकार के अनुसार, शंघाई के वित्तीय केन्द्र पुडोंग जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों को सोमवार तड़के से शुक्रवार तक बंद रखा जाएगा और शहर में व्यापक स्तर पर कोविड-19 संबंधी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़े: इलाहाबाद हाईकोर्ट का 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में बड़ा फैसला, कह दिया- इससे एक भी ज्यादा नियुक्ति न की जाये

शंघाई डिज़्नी पार्क और टेस्ला प्लांट बंद
लॉकडाउन के दूसरे चरण में हुआंगपू नदी के पश्चिमी इलाकों में शुक्रवार से पांच दिवसीय लॉकडाउन रहेगा। स्थानीय लोगों को घर पर ही रहना होगा। कार्यालय तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी निलंबित रहेंगी। पहले ही, 2.6 करोड़ की आबादी वाले शहर के भीतर कई गतिविधियों पर रोक लगा दी गई थी। शंघाई डिज़्नी पार्क भी बंद कर दिया गया है। मीडिया की खबरों के मुताबिक, वाहन निर्माता टेस्ला ने भी शंघाई संयंत्र में उत्पादन बंद कर दिया है।

चीन में इस महीने 56,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए, जिनमें से अधिकतर मामले जिलिन में सामने आए हैं। जिलिन ने कई शहरों में यात्रा प्रतिबंध और आंशिक लॉकडाउन लगाया है जिसमें चांगचुन भी शामिल है। चीन ने वैश्चिक महामारी के खिलाफ ‘शून्य सहिष्णुता’ की रणनीति अपनाई है, जिसके चलते मामले बढ़ने पर अधिकतर आर्थिक गतिविधियां बाधित कर दी जाती हैं। चीन में 87 प्रतिशत आबादी का कोविड-19 रोधी टीकाकरण हो चुका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version