पाकिस्तान की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो सकता है। पीएम इमरान खान के खिलाफ अविश्ववास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है। ऐसे में ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज’ PML(N) की नेता मरियम नवाज ने इमरान खान को निशाने पर लिया है।

मरियम ने कहा है कि इमरान का गेम ओवर हो चुका है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, अगर इमरान में जरा भी शर्म बची है तो उन्हें कुर्सी छोड़नी होगी। मरियम ने अपने चाचा और पार्टी के मुखिया शहबाज शरीफ को पीएम पद का दावेदार भी बताया। उनका यह बयान चर्चा में है। मरियम ने पिता नवाज शरीफ के सत्ता से दूर होने के बाद पार्टी को बखूबी संभाला है। मरियम अपने चाचा से ज्यादा राजनीति में सक्रिय रहती हैं।

मरियम को राजनीति में लाने वाले चाचा शहबाज नवाज ही थे
मरियम राजनीति में आने से पहले शरीफ ट्रस्ट, शरीफ मेडिकल सिटी और शरीफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की चेयरपर्सन थीं। ये उनके पारिवारिक संगठन हैं। ट्रस्ट की जिम्मेदारी संभालने के बाद जब उन्होंने राजनीति में आने की इच्छा जताई, तो साल 2011 में चाचा शहबाज शरीफ ने ही उन्हें राजनीति में उतारा।

यह भी पढ़े : IPL 2022: IPL इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, जो पल भर में बदल देते है खेल की सूरत

शुरुआत में वो शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करतीं और महिलाओं की शिक्षा, अधिकारों को लेकर बात करतीं। एक साल बाद मरियम ने ट्वीट करके ये लिखा कि वो राजनीति में सिर्फ पिता की मदद करेंगी। उनका चुनाव लड़ने या सक्रिय राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं। 2013 के आम चुनाव में मरियम को पिता के इलेक्शन कैंपेन की जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसे उन्होंने अच्छे से तरीके से निभाया।

लोग उन्हें शरीफ खानदान की राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखने लगे। हालांकि, वह पूरी तरीके से राजनीति में 2017 में सक्रिय हुईं। पिता के सत्ता से बेदखल होने के बाद उन्होंने मां कुलसुम नवाज के लिए भी कैंपेन किया। 2018 के आम चुनाव में पार्टी ने मरियम को एनए-127 विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया। लेकिन करप्शन केस में नाम आने के बाद कोर्ट ने मरियम पर 10 साल तक चुनाव लड़ने से रोक लगा दी। फिलहाल वो बेल पर बाहर हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version