यूक्रेन दूतावास में फंसे भारतीय नागरिकों को उनके वतन वापस लाने के लिए भारत काम कर रहा है। भारतीय दूतावास ने रोमानियाई और हंगरी सीमाओं के माध्यम से बचने का मार्ग तैयार किया है। दूतावास ने अपने नवीनतम नोटिस में एस्केप पॉइंट्स के करीब रहने वाले भारतीयों को संगठित तरीके से पॉइंट्स की ओर अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कहा है।
दूतावास ने भारतीयों से इस संकट में “मजबूत, सुरक्षित और सतर्क” रहने को कहा है। भारत सरकार और दूतावास द्वारा पहचाने गए निकासी मार्गों में उज़होर्डोड के पास चोप-ज़ाहोनी हंगेरियन सीमा और चेर्नित्सि के पास पोरुबने-सिरेट रोमानियाई सीमा है।

यात्रा के दौरान सुरक्षा ऐसे सुनिश्चित करें

दूतावास ने कहा, “भारतीय नागरिक, विशेष रूप से उपरोक्त सीमा चौकियों के सबसे करीब रहने वाले छात्र, विदेश मंत्रालय की टीमों के समन्वय से पहले संगठित तरीके से प्रस्थान करें।” एक बार जब उपरोक्त मार्ग चालू हो जाते हैं, तो परिवहन के लिए अपनी व्यवस्था से यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को सीमा के ऊपर की चौकियों पर आगे बढ़ने की सलाह दी जाएगी, और सीमा के माध्यम से सुविधा के लिए संबंधित चौकियों पर स्थापित हेल्पलाइन नंबरों के संपर्क में रहें।
निवास स्थान से चौकी तक यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दूतावास ने भारतीयों से भारतीय ध्वज का प्रिंट आउट लेने और यात्रा के दौरान वाहनों और बसों पर इसे प्रमुखता से चिपकाने के लिए कहा है।

Share.
Exit mobile version