Iran: ईरान में महसा अमीनी और एक अन्य व्यक्ति की मौत के बाद लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। पुलिस पर आरोप लगाया गया है कि दोनों व्यक्तियों की मौत हिरासत में ही हुई है। ईरान की रिवॉल्यूशनरी अदालत ने देश में लगातार जारी विरोध प्रदर्शन के बीच सरकारी विरोधी प्रदर्शनकारियों को मृत्युदंड और पांच अन्य लोगों को कारावास की सजा सुना दी हैं। ईरान की न्यायपालिका से संबंधित समाचार वेबसाइट मिजान ने बताया कि प्रदर्शनकारियों के एक सरकारी भवन में आग लगाने के मामले में मौत की सजा सुनाई गई और अन्य 5 लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा और व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में 10 साल की सजा सुनाई गई है।

प्रदर्शनकारियों के लिए ईरान सरकार ने सुनाई सजा

देश में पिछले कुछ हफ्तों से ही सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। अब इसमें पहली बार मौत की सजा सुनाई गई। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार आयोग ईरान में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सरकार की कार्रवाई, पत्रकारों को धमकियां और मानवाधिकार उल्लंघन के अन्य मामलों को देखते हुए विशेष सत्र आयोजित करने जा रहा है। आयोग जर्मनी और आइसलैंड के राजनयिक अनुरोध पर आने वाले 24 नवंबर को सत्र आयोजित किया जा सकता है।बता दे कि शुक्रवार को जर्मनी ने आयोग को एक पत्र भेजा। “जिसमें बताया गया कि ईरान में विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के संदर्भ में बिगड़ती मानव अधिकार स्थिति से निपटने के लिए विशेष सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया गया था।”

Also Read: G-20 Summit: शिखर सम्मेलन के लिए रवाना हुए ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, रूस के प्रति दिखा नरम व्यवहार

जर्मनी चांसलर ने ईरान सरकार की आलोचना की

जर्मनी के चांसलर औलाद शोल्स ने प्रदर्शनकारियों पर कार्यवाही के लिए ईरान सरकार की कड़ी आलोचना की है। चांसलर का कहना है कि “जर्मनी ईरानी लोगों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है। ईरानी पुलिस की हिरासत में 16 सितंबर को 22 वर्षीय अमीनी की मौत के बाद शुरू हुए प्रदर्शन अब केवल ड्रेस कोड का सवाल नहीं है बल्कि स्वतंत्रता व न्याय की लड़ाई में बदल गए हैं। अब हमारे लिए इस बात की कल्पना करना भी मुश्किल है कि ऐसा प्रदर्शन करने के लिए कितने साहस की जरूरत है। इस प्रदर्शन में 300 से अधिक लोग मारे गए। जबकि दर्जनों से अधिक लोगों की मौत हुई है। वही 14000 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी की गई है।”

Also Read: Samsung OneUI 5.0: सैमसंग लाया एंड्रॉयड 13, मिलेंगे ये नए धांसू फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version